Online jobs for student to earn money, 10 popular jobs जिनसे स्टूडेंट घर बैठे पैसे कमा सकते है-

online jobs for student to earn money, हम ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनको अपने student life में पैसों के वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है सबकी अपनी-अपनी, छोटी-बड़ी समस्याएं होती हैं, लेकिन यह जरूर संभव है कि, उस प्रॉब्लम का कारण हो सकता Money, कई बार ऐसा होता है कि हम जॉब करना चाहते हैं, लेकिन फुल टाइम होने के कारण और हमारी चल रही पढ़ाई की वजह से नहीं कर पाते और जॉब भी नहीं छोड़ना चाहते, यदि यह परिस्थिति आपके सामने भी है तो इसका जवाब है- इंटरनेट।
हैलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करने जा रहे हैं कि online jobs for student to earn money के बारे में, किस तरह से आप पार्ट टाइम में इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते हैं? ऐसी कौन सी जॉब से जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं? ऑनलाइन काम करने के क्या फायदे और नुकसान है? उम्मीद करता हूं आप को यह पसंद आयेगा।

online jobs for student to earn money, 10 popular jobs जिनसे स्टूडेंट घर बैठे पैसे कमा सकते है-
online-jobs-for-student-to-earn-money

जब से इंटरनेट शुरू हुआ है, यहां पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके आ गए हैं जो कि कुछ साल पहले तक किया काफी सीमित संख्या में थे, लेकिन जिओ के आने के बाद इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता ने आज हजारों की संख्या में नए अवसर दिए हैं, इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आप खुद की सर्विसेज को हर उस व्यक्ति तक पहुंचाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिसे उसकी आवश्यकता है, बस जरूरत है तो उनके पास पहुंचने की और इंटरनेट इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है, यहां पर नई चीजें सीखने की आदत आपको काफी आगे ले जा सकती हैं, नीचे 10 से ऐसे ऑनलाइन जॉब्स हैं, जो कि आप अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए बड़ी आसानी से पार्ट टाइम में कर सकते हैं।

इंटर्नशिप Internship-
online-jobs-for-student-to-earn-money

किसी भी प्रोफेशनल कोर्स को करने के बाद जॉब लेते समय अक्सर कंपनियां उससे जुड़े अनुभव के बारे में आपके सर्टिफिकेट की मांग करती हैं यदि आपने कोई भी प्रोफेशनल कोर्स करते समय उससे जुड़ी इंटर्नशिप की है तो यह जॉब लगने के चांसेस को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है, किसी की पोस्ट के लिए अक्सर पहले उसी व्यक्ति को प्राथमिकता देती है दी जाती है जिसके पास अनुभव के साथ डिग्री है।
आज सभी को पता है हमारे एजुकेशन सिस्टम की स्कूली शिक्षा में रटने पर ज्यादा जोर दिया जाता है बजाय उसे सीखने के, लेकिन जॉब के समय यही काम आता है कि आपने कितना सीखा है।
"इंटर्नशिप" के अंतर्गत आप जो भी कोर्स कर रहे हैं उससे जुड़े किसी भी कंपनी में काम करने का मौका मिलता है, जो कि जॉब में आपको करना होता है और यहां पर काम करते हुए पैसे कमा सकते हैं, इसके साथ उससे जुड़े अनुभव भी ले पाएंगे और साथ में सर्टिफिकेट भी, बाद में यही अनुभव और सर्टिफिकेट जॉब लेने के दौरान बहुत काम का होता है।
हालांकि यहां पर पैसे कम मिलते हैं, यदि कोर्स के बाद इंटर्नशिप करने का मौका मिले तो इसे जरूर करें क्योंकि यह आपकी कई प्रॉब्लम को एक साथ सॉल्व कर सकता है।
ये दो ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपने कोर्स के अनुसार इंटर्नशिप कर सकते है-
internshala.com
letsintern.com
online jobs for student to earn money


फ्रीलांसिंग (Freelancing)-

online-jobs-for-student-to-earn-money

आज के समय में पैसे कमाने का ही है एक अच्छा जरिया है और काफी पॉपुलर भी, फ्रीलांसिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर काम करने के लिए समय की कोई सीमा नहीं होती है आप अपने हिसाब से जब चाहे इसे कर सकते हैं, यदि आप स्टूडेंट हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है आप जिस किसी भी चीज में इंटरेस्ट रखते हैं और उसके बारे में जानकारी है तो आपको अपना प्रोफाइल क्रिएट करने के बाद बायो में यह बताना होता है क्या सर्विस आप लोगों को प्रोवाइड कर सकते हैं, साथ ही इसके बारे में एक छोटा सा इंट्रोडक्शन भी देना होता है जिसे फ्रीलांसिंग की भाषा में GIG बोलते हैं, यहां पर बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिसके बारे में ज्यादा नॉलेज होना जरूरी नहीं होता है उन चीजों के बारे में बेसिक जानकारी भी आपको हो तो आप फ्रीलांसिंग से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यदि प्रोफेशनल है तो यह कई गुना तक ज्यादा भी हो जाता है एक प्रोफेशनल फ्रीलांसर्स घर बैठे लाखों रुपए आसानी से कमा सकता है ऐसी कई वेबसाइट्स है जो फ्रीलांस वर्क प्रोवाइड कराती हैं जहां पर आप अकाउंट बनाकर खुद की कोई सर्विस को सेल कर सकते हैं शुरुआत में यहां पर आपको मेहनत करनी ही पड़ेगी लेकिन समय के साथ जब आप यहां पर खुद की एक ऑथेंटिसिटी बिल्ड कर लेते हैं तो आपके पास प्रोजेक्ट की कमी नहीं होती है, फ्रीलांसिंग कैसे काम करता है? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में Detail में हमने एक आर्टिकल लिखा है जिसे आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। Click Here-


पढ़ाना Teaching-

online-jobs-for-student-to-earn-money

एक स्टूडेंट के लिए इससे अच्छी जॉब कोई और हो ही नहीं सकती, यदि आप, जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि, आपको भी वह चीजें दोबारा रिवीजन हो जाती हैं जो कि एक स्टूडेंट के लिए काफी बड़ा रोल अदा करता है, ऑफलाइन टीचिंग की बात करें तो आप होम ट्यूशन के माध्यम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं होम ट्यूशन का एक बड़ा फायदा यह है कि आप 2 से 3 घंटे पढ़ाकर भी ₹6000 से ₹8000 महीने तक का कमा सकते हैं, यह किसी भी स्टूडेंट के लिए सबसे आसान तरीका है और फायदेमंद भी।
यदि ऑनलाइन(online jobs for student to earn money) की बात करें तो इंटरनेट ने आज के समय में बहुत सारे नए रास्ते खोल दिए हैं और यहां पर पार्ट टाइम के साथ साथ फुल टाइम भी इसे किया जा सकता है, ऑनलाइन यूट्यूब चैनल के माध्यम से या आने Unacademy जैसे बड़े प्लेटफार्म पर आप खुद को एक टीचर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं, इसके बाद यहां पर आपको जिस विषय के बारे में जानकारी है और उसे पढ़ाना चाहते हैं तो उससे जुड़े चैप्टर के बारे में वीडियो रिकॉर्ड करके यहां पर अपलोड करना होता है, जब इस प्लेटफार्म पर मौजूद स्टूडेंट्स आपकी वीडियो देखते हैं, तो वीडियो पर आये व्यूज पर दिखाए गए ऐड के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं जहां पर ऐड देखने को नहीं मिलता वहां पर इसके अलग तरीके के एल्गोरिदम से आपकी इनकम तय होती है।
यहां पर ध्यान देना है कि आप क्या यूनीक कंटेंट आप अपने स्टूडेंट्स को दे सकते हैं क्या आप उनको अच्छे से समझा पा रहे हैं या नहीं? क्या उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व कर पा रहे हैं? जब आप उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व करना शुरू कर देंगे उनकी मुश्किलें हल होने शुरू हो जाएंगी तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, इसके साथ ही आप उनके दिल में एक अच्छी जगह भी बना सकते हैं।
यूट्यूब पर कुछ पॉपुलर चैनल जैसे WiFi Study, Exampur, adda24*7, Dear Sir, Study IQ Education जैसे चैनल है जहां से आप सीख सकते है कि वे किस तरह से अपने छात्रों के साथ कम्युनिकेट करते है।
ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से पढ़ाकर आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं, समय के साथ इसे टीम में भी परिवर्तित कर सकते हैं। online jobs for student to earn money

ब्लॉगिंग Blogging-

online-jobs-for-student-to-earn-money
इंटरनेट से पैसे कमाने का यह काफी पुराना तरीका है जो अभी भी बहुत ज्यादा पॉपुलर और महत्वपूर्ण है, यदि आपको किसी ऐसी चीज के बारे में अच्छी तरह जानकारी है, जैसे और उसे आप दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं तो यह काफी सही प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है आपके लिए, ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपका खुद का एक ब्लॉग/वेबसाइट (online jobs for student to earn money) बनाना होता है और वहां पर अपने नॉलेज को लिखते हैं और यूजर आपके ब्लॉग पर जाकर उस चीज के बारे में पढ़ते और सीखते हैं, जब वह ब्लॉग वेबसाइट पर लोग आने लगते हैं और वह थोड़ा पॉपुलर हो जाता है तो यहां पर गूगल ऐडसेंस की मदद से ऐड दिखा कर आप पैसे कमा सकते हैं।
यहां पर आप जिस किसी भी चीज के बारे में जानते हैं उससे जुड़ी जानकारी "पोस्ट" के माध्यम से शेयर कर सकते हैं जिसे आर्टिकल भी कहा जाता है, यह पोस्ट (आर्टिकल) जो आप पढ़ रहे हैं एक ब्लॉग ही है।
ब्लॉगिंग में Technology, Helth &Fitness, Food, Cooking, Travel, Engneering, Travel, Finance, Teaching, Garden, Pet's & Animal, Art & Craft, के अलावा भी बहित सारे टॉपिक्स है जिनपर एक ब्लॉग बनाकर आर्टिकल लिख सकते है, इसके अलावा हजारों की संख्या में Sub Topics जैसे- पेट्स (Pet's) यानी पालतू जानवर के अंतर्गत वे सभी जानवर आ जाते है जिन्हें हम पाल सकते है, लेकिन आपको केवल डॉग्स के बारे में जानकारी है तो आप केवल डॉग से सम्बंधित micro blog बना सकते है, ठीक उसी तरह Helth & Fitness में भी कई सारे Sub Topics है जिनमें आप fitness food & diet, helth tips, yoga के बारे में लिख सकते है।
ब्लागिंग की भाषा मे टॉपिक्स को Niche बोला जाता है, यदि आप Sub Topics (Micro Niche) पर वेबसाइट बनाते है तो आज के समय में इसके सफल होने के चांसेस बहुत ज्यादा है। online jobs for student to earn money

लिखना Writing-

online-jobs-for-student-to-earn-money

यदि किसी भी टॉपिक पर कुछ लिखने में आप का शौक है तो अपनी अपनी राइटिंग स्किल की मदद से पैसे कमा सकते हैं, ऐसे कई ब्लॉग, एजेंसी और इंडिविजुअल्स मौजूद हैं, जिन्हें इस स्क्रिप्ट राइटर की जरूरत होती है, जिसे अपने ब्लॉग, वेबसाइट या स्पीच वगैरह के लिए यूज करना चाहते हैं, आप यहां पर उनकी हेल्प करके आसानी से अपनी फीस चार्ज कर सकते हैं, यहां पर कीमत की बात करें तो बिल्कुल शुरुआत में 25 पैसे/word से लेकर ₹4- ₹5/word तक मिल सकते हैं, जैसे-जैसे आपको लिखने का अनुभव होता जाएगा और जितना बेहतरीन लिखेंगे उस आधार पर अधिक पैसे चार्ज कर सकते हैं, जब आप लिखने की कला में माहिर हो जाए तो न्यूज़पेपर, मैगजीन, न्यूज वेबसाइट, या किसी एजेंसी के लिए पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर सकते हैं, नीचे ये कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां से अपनी राइटिंग स्किल से पैसे कमा सकते है online jobs for student to earn money-
iWriter.com
Fiverr.com
Hirewriters.com
Writersdomain.net
Textbroker.com
Gigbucks.com
Online-writing-jobs.com
Seoclerks.com
इन सबके अलावा शुरुआत में writing से जुड़े काम पाने के लिए ब्लॉगिंग से जुड़े फेसबुक ग्रुप(इसे आप गूगल पर सर्च करके ढूंढ सकते है) को ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि यहां पर अक्सर लोग अपने ब्लॉग पोस्ट लिखवाने के लिए राइटर को ढूंढते रहते हैं इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग के द्वारा अपनी सर्विस को सेल कर सकते हैं। online jobs for student to earn money

यूट्यूब YouTube-

online-jobs-for-student-to-earn-money

आज के समय में यूट्यूब पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा रास्ता है जिसे पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीके से आप कंटिन्यू कर सकते हैं, भारत में इसके करोड़ों यूजर्स है और लगभग करोड़ों लोगों को जाना है इसका यूज कर रहे हैं जो कि यह दिखाता है यहां पर कितनी आडियंस मौजूद हैं, ब्लॉगिंग की तरह यहां भी यदि आपके पास कोई ऐसी नॉलेज है उसे दूसरे के साथ शेयर करना चाहते हैं तो यह आपके काम का है, जिस टॉपिक पर आपकी रुचि हो उस विषय पर वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होता है, उसके बाद वीडियो पर आए व्यूज पर आए ऐड के हिसाब से आपकी इनकम तय होती है, पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को, यूट्यूब के मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए आपको क्वालीफाई करना होता है, जिसमें यूट्यूब के हिसाब से आपको 1000 सब्सक्राइब और 10000 घंटे का Watch Time अपने चैनल पर कंप्लीट करना होता है, इसके बाद आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए क्वालीफाई हो जाते हैं जिसके आप को चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अपील करना होता है यदि अपने चैनल पर अच्छा कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं तो आपको अप्रूवल आसानी से मिल जाएग और फिर आपके चैनल पर ऐड दिखना शुरू हो जाता है।
साथ ही आपको यह ध्यान रखना है कि आप क्या यूनीक कंटेंट यूज़र को दे रहे हैं, आपके कंटेंट के में, आपके काम करने के तरीके में वह क्वालिटी है जो लोगों की जरूरत है और उनको पसंद है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता और यदि आपके पास नॉलेज की कमी है तो खुद को इंप्रूव करना चाहते हैं तो हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने से न भागें।
यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाते हैं?, अपने मनपसंद का टॉपिक कैसे चुनें?, वीडियो को शूट कैसे करें?, वीडियो को सर्च इंजन के हिसाब से कैसे ऑप्टिमाइज करते हैं? अपने चैनल को कैसे प्रमोट करते हैं? इन सब के बारे में कई अच्छे क्रिएटर्स की वीडियो पर यूट्यूब में मिल जाएगी, जहां से आप सीख सकते हैं।

यूट्यूब गेमिंग YouYube Gaming-

online-jobs-for-student-to-earn-money

आजकल अधिकतर लोग PUBG (Playing Unknown Battle Ground) खेलने में व्यस्त रहते हैं, हो सकता है आपने भी अपने आसपास लोगों को खेलते हुए देखा होगा, यह एक काफी पॉपुलर गेम है जिसको रोजाना करोड़ों लोग यूज़ करते हैं, यदि आप भी गेमिंग के शौकीन है या गेम खेलते हैं और उसने घंटों लगे रहते हैं तो उस टाइम को आप अपने यूट्यूब गेमिंग चैनल पर देकर पैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब गेमिंग चैनल के लिए यूट्यूब ने अलग से कैटेगरी बना रखी है जहां पर आप गेम खेलते हुए अपने गेम प्ले को चैनल पर लाइव टेलीकास्ट कर सकते हैं जहां पर लोग उस गेम को देखते हैं तो उस लाइव पर आए हुए ऐड के हिसाब से आपको पैसे दिए जाते हैं।
online jobs for student to earn money
यूट्यूब गेमिंग चैनल को भी आपको बिल्कुल उसी तरह से क्रिएट करना होता जैसे आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए करते हैं बस यहां पर अंतर इतना है कि यहां पर आपको गेम को खेलते हुए थोड़ा बहुत कमेंट्री करने के साथ लाइव स्ट्रीम करना होता है, जिसे आप अपने यूजर्स को दिखाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing-

online-jobs-for-student-to-earn-money

यदि आप किसी भी चीज को बेचने की कला में माहिर हैं या उस चीज के बारे में लिख सकते हैं कि वह क्या है? कैसे काम करता है? और इसे आपको क्यों खरीदना चाहिए? इसके बारे में अच्छी तरह समझ सकते है, तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके काम आ सकता है, इसके थ्रू आप किसी भी चीज को सेल करते हैं तो उस बिक्री में से कुछ हिस्सा आपको कमीशन के रूप में मिलता है।
आपको कोई सामान लेकर किसी के घर जाने की जरूरत नहीं है, यहां पर जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उसकी एक एफिलिएट लिंक आपको दे दी जाती है जिसे आप सोशल मीडिया ब्लॉग वेबसाइट पर शेयर करते हैं और उस लिंक पर कोई क्लिक करके इस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उससे जुड़ी कमीशन आपको आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती हैं और जब यह राशि ( यहां पर अलग कंपनी के अलग टर्म और कंडीशन होते है) थ्रेसोल्ड को पार कर जाती है तो वह आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती हैं।

online jobs for student to earn money
एफिलिएट मार्केटिंग से लोग लाखों रुपए प्रति महीने तक कमा रहे हैं और भविष्य में भी इस में अपार संभावनाएं हैं, एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए भी आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, पूरे विश्व में लगभग 85% ऐसी कंपनियां है जो कि Affilate Program चलाती है और इनसे जुड़ना बहुत ही आसान है।
पॉपुलर एफिलिएट नेटवर्क की बात करें तो इसमें Amazon, Flipcart, Misho, Godaddy, Bigrock,
online jobs for student to earn money


डिलीवरी बॉय Delivery Boy-

online-jobs-for-student-to-earn-money

जितने भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म और फूड डिलीवरी पोर्टल है, वह कभी न कभी खुद की सेल और ऑफर्स लाते रहते हैं और तीन-चार दिन तक चलने वाली इस सेल ऑफर्स में जमकर लोग खरीदारी करते हैं, पर क्या आपको पता है इन सारी चीजों को डिलीवर करने के लिए कंपनियां डिलीवरी बॉय हायर करती है, डिलीवरी बॉय को कंपनीयां 3 तरीके हायर करती हैं।
1️⃣ कुछ डिलीवरी वर्कर्स को फुल टाइम जॉब प्रोवाइड करती है, जो कि पूरे साल उनका यही काम होता है और यहां पर उनकी जॉब सिक्योर होती है।
2️⃣ बाकि के वर्कर्स में से बड़े हिस्से का काम जैसे डिलीवरी और लॉजिस्टिक के लिए ये दूसरी कंपनी को दे देती है जैसे Team Lease, Sucess Management इत्यादि, जब इन कंपनियों को आर्डर अधिक आ जाते है तो वह इनसे ही मैन पावर हायर कर लेती है।
3️⃣ अंत मे आता है part time डिलीवरी बॉय, इनमें जॉब सिक्योरिटी नही होती और पैसे प्रति डिलीवरी के हिसाब से दिए जाते है, यहां पर काम आप अपने हिसाब से कर सकते हैं और जॉब सिक्योरिटी नही मिलती है, साधारणतः जब होली, दीपावली और दशहरा जैसे बड़े त्यौहार आते हैं तो इस समय चलने वाली सेल के कारण कई गुना ज्यादा आर्डर आते है, इसलिए पार्ट टाइम डिलीवरी ब्वॉय को सबसे ज्यादा हायर करना पड़ता है, साधारणतः दो तरह की कंपनियों को डिलीवरी बॉय की जरूरत पड़ती हैं-
▪️Food Delivery Portal- जैसे Swiggi, Zomato, Food Panda जैसी कंपनीज में काम करना थोड़ा आसान होता है, यहां पर सिंगल ऑर्डर होता है जिसे उसी समय पर डिलीवर करना होता है और इसके बैग काफी हल्के होते है।
▪️E Commerce Compney- प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विसेज जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, मिशो आदि कंपनियां एक साथ कई प्रोडक्ट डिलीवर कराती है जिसे उसी आसपास इलाके में डिलीवर करना होता है, और इनके बैग का वजन 10kg से 20kg तक भारी हो सकता है।
Requirement- किसी कंपनी में डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर जॉब करने के लिए आपके पास खुद की बाइक और एक स्मार्टफोन होना चाहिए बाइक यदि दूसरे के नाम पर है तो एक NOC की जरूरत पड़ती है, जिसे आपको सबमिट करना पड़ता है इसके साथ ही इंग्लिश या हिंदी में से कोई एक भाषा के साथ वहां की लोकल भाषा का भी ज्ञान होना चाहिये, आपको साधारण बातचीत का तौर-तरीका भी मालूम होना चाहिए ताकि कस्टमर के साथ अच्छे से डील कर पाएं, यहां पर काम करने के लिए किसी प्रकार के डिग्री की कोई जरूरत नहीं होती है।
Income & Incentive- Myntra, Zobong इत्यादि कंपनी एक डिलीवरी के लिए ₹14 देती है जबकि amazon ₹18 रुपये देता है और ओवरटाइम करने के एक्स्ट्रा पैसे मिलते है, इसके साथ ही अमेजॉन, फ्लिपकार्ट वर्कर को इंश्योरेंस, पेट्रोल खर्च और PF भी देती है, हां छोटी कंपनियां और उनके पार्टनर इतने पैसे नहीं दे पाते क्योंकि उनका बजट कम होता है।
एक अनुभवी डिलीवरी मैन ₹15000 से ₹25000 महीने तक आसानी से कमा लेता है, यह इनकम कई चीजों जैसे- कंपनी, अनुभव, काम करने के घंटे, प्रोडक्ट डिलीवरी की संख्या आदि पर भी निर्भर करता है, कोई नया व्यक्ति यहां पर आसानी से ₹7000 से ₹9000 महीने तक का कमा सकता है। online jobs for student to earn money


online jobs for student to earn money

Cons-

1️⃣ ई-कॉमर्स कंपनी के सर्विसेज ऐसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट के द्वारा लोग, महंगे सामान भी आर्डर करते हैं यदि आप से गलती से कोई सामान गुम हो जाता है तो उसका काफी ज्यादा फाइन आपको भरना पड़ सकता है।
2️⃣ कभी-कभी डिलीवरी ब्वॉय के साथ चोरी, मारपीट तक भी की जाती है प्रोडक्ट की क्वालिटी को लेकर, कई बार लोगों के साथ धोखाधड़ी होने पर अपना गुस्सा डिलीवरी बॉय पर ही निकालते है, जबकि उनकी कोई गलती नही होती, इसलिये कंपनिया ऐसी जगहों पर जहां उनके सुरक्षा के लिए कोई खतरा होता है उन जगहों पर डिलीवरी सर्विसेज नहीं देती हैं।
3️⃣ फूड डिलीवरी पोर्टल जैसे- स्विग्गी, जोमैटो, फूडपांडा में आपको कोई आर्डर आता है तो उस पार्सल को तुरंत ही डिलीवर करना होता है, उसमें आप लेट नही कर सकते।

Also Read...
▪️फ्रीलांसिंग क्या है? फ्रीलांसिंग से पैसे कमाएं? पढ़ें पूरी जानकारी-
▪️URL शॉर्टनर क्या होता है? यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाएं? पढ़े हिंदी में-
▪️Quora क्या है? Quora से पैसे कैसे कमाएं?-

ऑनलाइन काम करने के क्या फायदे और नुकसान है? Pros & Cons, online jobs for student to earn money-

1️⃣यहां शुरुआत करने के लिए किसी प्रकार के विशेष अनुभव की जरूरत नही होती है, शुरुआत में लगभग सभी लोग यहां कुछ गलतियां करते है, लेकिन हमेशा नही।
2️⃣आपको अपने घर पर रहते हुए कम्फर्ट जोन में इसे कर सकते है, इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नही है।
3️⃣यहां बहुत सारी जॉब ऑपर्च्युनिटीज है, अपने स्किल के हिसाब से कोई भी चुन कर उसपर काम करना शुरू कर सकते है।
4️⃣आपको कुछ न कुछ अवश्य इन्वेस्ट करना होगा, जैसे लैपटॉप, काम से जुड़े टूल्स अन्य उपकरण आदि, यदि कोई बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आपसे लाखों कमाने का वादा करता है यह सच नही है।
5️⃣जरूरी नही कि आपकी इनकम तुरंत होने लगे आपको पहले उस काम को पूरी तरह सीखना होगा तभी यहां आपको लोग अपना प्रोजेक्ट सौंपेंगे, एक बार जब आप काम सीखकर बेहतर रिजल्ट देना सीख गए तो आपके पास बहुत अधिक संख्या में प्रोजेक्ट होंगे।
you was reading...
Online online jobs for student to earn money, 10 popular jobs जिनसे स्टूडेंट घर बैठे पैसे कमा सकते है-

Post a comment

0 Comments