freelance meaning in hindi फ्रीलांसिंग क्या है? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें?-

freelance meaning in hindi, इंटरनेट पर ढूंढने पर पैसे कमाने के हजारों तरीके मिल जाएंगे जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं, यहां पर ऐसी कई चीजें हैं जिनसे आज तो आपको पैसे मिल जाएंगे लेकिन अगले दिन की कोई गारंटी नहीं होती साथ ही इसकी वजह से लोगों के साथ फ्रॉड भी बहुत होते हैं, ऐसा उन लोगों के साथ होता है यहां पर शॉर्टकट के चक्कर में आते हैं।
यदि आपके पास कोई स्किल है और इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो फ्रीलांसर इसका सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका है ।
हैलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करने जा रहे हैं 'फ्रीलांसिंग' (freelance meaning in hindi) के बारे में- फ्रीलांसर क्या है? एक अच्छा फ्रीलांसर कैसे बने? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए और फ्रीलांसिंग के कौन कौन से अच्छे प्लेटफार्म है, जिनसे घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं? उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा।

freelance meaning in hindi फ्रीलांसिंग क्या है? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें? पूरी जानकारी-

freelance-meaning-in-hindi

फ्रीलांसिंग क्या है?-

आज के समय में जितनी तेजी से नई जॉब क्रिएट हो रही हैं उससे कहीं ज्यादा छात्र यूनिवर्सिटी से पास आउट हो रहे हैं इसमें वह संख्या भी शामिल कर ली जाए जो कि किसी स्किल को सीखने के बाद पास आउट होते हैं तो यह नंबर काफी ज्यादा हो जाता है, भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि स्किल होने के बावजूद बेरोजगार हैं, वहीं दुनिया में ऐसे लाखों लोग भी हैं जिन्हें स्किल्ड पर्सन की बहुत जरूरत है, अपना काम कंप्लीट कराने के लिए ऐसे लोगों को खोज रहे होते हैं, इंटरनेट यहां पर आपकी मदद कर सकता है बस जरूरत है तो ऐसे लोगों तक पहुंचने की और यह तभी संभव है जब आप अपनी तरफ से अपना प्रयास कर रहे हो।
स्किल्ड लेबर की कमी और बेरोजगारी को दूर करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है फ्रीलांसर, फ्रीलांसिंग का अर्थ है "अपने काम को स्वतंत्र रूप से करना" यदि आप 10:00 से 4:00 वाली जॉब नहीं करना चाहते हैं, अपने काम को स्वतंत्र रूप से घर बैठे हुए अपनी मर्जी से करना चाहते हैं तो पैसे कमाने की यह नई विधा आपके लिए ही है।

यह बिजनेस कैसे चलता है?-

दुनिया के कोने-कोने में ऐसे बहुत से लोग है जो अपने काम को पूरा कराना चाहते है लेकिन बिना हायर किये उनकी इस समस्या को हल करने वाली बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो इस काम को करने के लिए स्किल्ड लोगों को ट्रांसफर कर देती है और फिर वह व्यक्ति उस प्रोजेक्ट को कम्प्लीट करके वेबसाइट पर अपलोड कर देता है और उसको उस काम के लिए पेमेंट बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
फ्रीलांसिंग पर वह सारे काम करके पैसे कमाए जा सकते है जो इंटरनेट मदद से ऑनलाइन रहकर किये जा सकते है।

freelancing marketplace दो तरह के होते हैं-

  • 1. traditional freelancing- ट्रेडिशनल फ्रीलांसिंग में यदि किसी कस्टमर को कोई काम कराना होता है तो वह फ्रीलांसिंग वेबसाइट के माध्यम से अपनी जरूरत के बारे में बताता है और फिर फ्रीलांसर के द्वारा बिडिंग की जाती है, अब यदि 10 लोगों में से आपने जो जो रिजल्ट ऑफर किया है वह कस्टमर को पसंद आता है तो फिर कस्टमर आपसे अप्रोच करता है और फिर इस प्रोजेक्ट को करने के बाद आप कस्टमर को हैंडओवर करते हैं और उसके बाद आपको पेमेंट मिल जाती हैं, इसके साथ ही स्थानीय तौर (आपके घर के आसपास) पर जो भी काम कोई स्किल्ड व्यक्ति अकेले करता है वह traditional freelancing के अंतर्गत आता है।
  • 2. non traditional freelancing-  आज के जमाने में फ्रीलांस इनको इतना फेमस करने का कारण है 'नॉन ट्रेडिशनल फ्रीलांसिंग', यहां पर आप पुराने तौर तरीके की तरह डायरेक्ट कस्टमर से संपर्क नहीं होता बल्कि आप अपनी सर्विस को एक वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के सामने रखते हैं और इस सर्विस को फ्रीलांसिंग की भाषा में गिग (GIG यह fiverr में use किया जाने वाला शब्द है, अलग प्लेटफॉर्म में इसका नाम अलग होता है) कहते हैं। freelance meaning in hindi

traditional freelancing और non traditional freelancing में क्या अंतर है?-

ट्रेडिशनल फ्रीलांसिंग में बिडिंग की जाती है और आप प्रोजेक्ट कंप्लीट करने के बाद जो कीमत चार्ज करते हैं वह कस्टमर के द्वारा पेमेन्ट कर दिया जाता है, जबकि non traditional freelancing में  एक फ्रीलांसर और कस्टमर के बीच वेबसाइट एक माध्यम का काम करती है अब क्योंकि वेबसाइट की पहुंच करोड़ों लोगों तक हो सकती हैं इसलिए आज के समय में फ्रीलांसिंग फील्ड काफी तेजी से ग्रो कर रहा है और भविष्य में भी इसमें अपार संभावनाएं हैं।

जॉब और फ्रीलांसिंग में क्या अंतर है?-

  •  आमतौर पर 10:00 से 4:00 वाली जॉब में ड्यूटी पर रहना अनिवार्य होता है लेकिन फ्रीलांसिंग के साथ ऐसा कोई बंधन नहीं होता है आप अपने घर से भी काम कर सकते हैं कहीं घूमते हुए भी कर सकते हैं, अपने हिसाब से छुट्टी और काम करने का समय निर्धारित कर सकते हैं जॉब की तरह बॉस की डांट नहीं पड़ती कुल मिलाकर फ्रीलांसिंग में वह आजादी मिलती है, जो आपको जॉब में कहीं नहीं मिलती।
  • जॉब लेने के लिए आपके पास डिग्री का होना जरूरी है आपकी स्किल और पर्सनैलिटी जैसी चीजें बाद में मैटर करते हैं, पहले आपको उस पोस्ट के अनुसार योग्य होने के लिए डिग्री होना चाहिए, जबकि फ्रीलांसिंग में केवल आपके इसके लिए टैलेंट को देखा जाता है, चाहे आप पढ़े लिखे हो या नहीं, कोई भी उम्र हो ये चीजें मैटर नही करती बस यदि आप अपने क्लाइंट के हिसाब से बेहतर रिजल्ट दे पाने में सक्षम है और कम्युनिकेशन स्किल है तो आपकी सफलता निश्चित है। freelance meaning in hindi
  • एक बार जॉब लग जाने के बाद अक्सर लोग नई चीजें सीखना भूल जाते हैं, एक ही रूटीन को हमेशा फॉलो करते रहते हैं, यहां तक कि वह चीजों से कंप्रोमाइज करने लगते हैं यदि समय के साथ सैलरी नहीं बढ़ती( गवर्मेंट और कुछ high paying जॉब्स को छोड़कर) तो महंगाई के कारण सैलरी में ही एडजस्ट करना पड़ता है और जॉब छोड़ना भी मुश्किल होता है, जबकि फ्रीलांसिंग में हमेशा नई चीजों से टेक्नोलॉजी से अप टू डेट रहना पड़ता है हमेशा नई चीजें सीखना पड़ता है जो कि इंसान को किसी भी माहौल में रहने के लिए योग्य बनाते हैं इसके साथ ही नए लोगों से नए अनुभव ही मिलते हैं।
  • जॉब में इनकम फिक्स होती हैं ऐसे कम ही पोस्ट होते हैं जिनमें लाखों की सेलरी मिलते ही हो, फ्रीलांसिंग पूर्ण रूप से आपके स्किल(कौशल), बातचीत के तरीके और अनुभव पर निर्भर करता है एक अनुभवी फ्रीलांसर प्रति महीने 1000000 रुपये या इससे भी ज्यादा कमा सकता है, लेकिन शुरुआत यहां पर जीरो से करनी पड़ती है, जैसे-जैसे आपको अनुभव होगा और अधिक पैसे कमाने के मौके मिलते जाएंगे।
  • फ्रीलांसिंग में आपको काम करने पर पैसे मिलते हैं, जबकि जॉब में 10:00 से 4:00 ड्यूटी करने पर महीने के लास्ट में सैलरी मिल जाती हैं।

फ्रीलांसिंग के लिए स्किल कहां से सीखे?freelance meaning in hindi-

फ्रीलांसिंग से जुड़ी स्किल के लिए यूट्यूब एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जहां पर सभी तरह की स्किल सिखाने वाले यूट्यूबर मौजूद है और दूसरा तरीका है पेड कोर्सेज, Udemy जैसी वेबसाइट यहां पर आपकी मदद कर सकते हैं जहां पर आप पेड कोर्स खरीदकर फ्रीलांसिंग से जुड़ी किसी भी स्किल को सीख सकते हैं, हा यह बात सच है कि पेड कोर्स से सीखने की बजाय फ्री में सीखने में अधिक समय लगता है, क्योंकि पेड कोर्स में इंस्ट्रक्टर वह सारी चीजें कुछ ही दिन में सिखा सकता है जो कि आप यूट्यूब से कुछ महीने या साल में सीखेंगे।
कोर्स होने के कारण वह सारे अनुभव कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते हैं जिसे उस टीचर ने कई सालों में हासिल किया होता है, नीचे कुछ Udemy के कोर्स हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं, बिल्कुल रीजनेबल प्राइस पर- समय के साथ टीम के साथ इनकी कीमत घटती बढ़ती रहती हैं यदि आप वाकई इस फील्ड में आना चाहते हैं तो आपको कीमत को नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह एक बार का इन्वेस्टमेंट होता है।

अच्छे फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म कौन-कौन से है?-

1. Fiverr.Com- फ्रीलांसिंग की दुनिया मे यह बहुत फेमस और बेहतरीन non traditional freelancing प्लेटफॉर्म है, जहां पर रोजाना लाखों की संख्या में सर्विस बेची जाती है, fiverr की वेबसाइट पर जाकर यहां पर अपना एकाउंट बना सकते है, यहां पर बेसिक एकाउंट में अधिकतम 7 सर्विस या गिग(GIG) बना सकते है, उससे ज्यादा गिग बनाने के लिए मंथली पेमेंट करना पड़ता है। GO to Fiverr
freelance-meaning-in-hindi

2. Freelancer.com- यह एक काफी पॉपुलर traditional freelancing प्लेटफ़ॉर्म है जहां पर एकाउंट क्रिएट करने के बाद हर महीने अधिकतम 10 सर्विस बनाने के लिए मिलता है, यदि आप 10 से कम आफर बनाते है तो बाकी बची हुई सर्विस उसी महीने खत्म हो जाती है और अगले महीने फिर से 10 नई सर्विस क्रिएट करने का मौका मिलता है, यहां नेगेटिव चीज यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर स्पैमिंग देखने को मिलती है। GO to Freelancer 

freelance-meaning-in-hindi


3. UpWork- अपवर्क आज के समय में पेड प्लेटफॉर्म हो गया है, साथ ही यह थोड़ा महंगा है बाकी के सभी प्लेटफॉर्म से, इसलिए अगर आप एक bigener है तो इसे न यूज़ करें, UpWork पहले Elance और UpDesk नाम की दो सर्विस प्रोवाइड कराने वाली कंपनियां थी जो कि बाद में मर्ज होकर अपवर्क बन गयी, यह भी एक traditional freelancing मार्केटप्लेस है। GO to UpWork
freelance-meaning-in-hindi


4. Toptal.Com- यहां पर काम करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यह वेबसाइट किसी भी फ्रीलांसर को काम देने से पहले उसका स्किल टेस्ट लेती है जिसको पास करने के बाद ही आपको प्रोजेक्ट दिया जाता है, यहां पर केवल 3% लोग ही इसके टेस्ट को पास कर पा रहे हैं, लेकिन यहां पर मिलने वाले प्रोजेक्ट के नजरिए से बात करें तो इसका टेस्ट लेना बिल्कुल सही है क्योंकि यहां पर Air bnb, Google और इसी तरह के कई हाई अथॉरिटी साइट्स के द्वारा काम दिया जाता है, जब उनको किसी काम को आउटसोर्स करना होता है तो वह इन्हीं वेबसाइट के साथ संपर्क करते हैं। freelance meaning in hindi Go to TopTal
freelance-meaning-in-hindi

5. CodingNinjas.co- यह कोडिंग से संबंधित फ्रीलांसर वेबसाइट है, यह वेबसाइट भी Taptal की तरह है लेकिन यहां पर भी पहले आपको प्रूफ करना पड़ता है कि आप एक अच्छे कोडर है उसके बाद ही हायर किया जाता है यहां पर आपको पैसे काफी ज्यादा मिलते हैं इसलिए यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि एक अच्छे योग्य व्यक्ति को ही काम पर रखा जाय। Go to CodingNinjas
freelance-meaning-in-hindi

इन सबके अलावा अन्य प्लेटफ़ॉर्म की बात करें तो इसमें-
Guru.com
PeoplePerHour.com
99Designs.com
भी है जहां पर आप एक अच्छे फ्रीलांसिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते है।

एक फ्रीलांसर के पास कौन-कौन स्किल होनी चाहिए?-

आपके पास बातचीत करने के कौशल के अलावा ऐसी कई चीजें है जिनमें कम से कम कोई एक सीख सकते है, उदाहरण के तौर पर- Podcasting, Photoshop, Video Editing, Web Designing, Website Devlopment, Writing, Logo Design, Websites, IT & Software, Sales & Marketing, Accounting & Consulting, Data Entry Jobs, Translation, Writing, Design & Creative, Web, Mobile & Software Devlopment, IT & Networking, Data Science & Analytics, Engineering & Architecture, Mobile Phones & Computing, Sales & Marketing, Freight, Shipping & Transportation, Business, Accounting, Human Resources & Legal और Local Jobs & Services इत्यादि चीजें जिन्हें आप सीख सकते है। freelance meaning in hindi

फ्रीलांसिंग वर्क शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है?-

क्योंकि यह एक ऑनलाइन वर्क है इसलिए आपके कार्य के हिसाब से चीजों की जरूरत पड़ती है, सबसे बेसिक चीज जो सभी को खरीदना जरूरी होता है वह है कंप्यूटर और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, नीचे कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट की लिस्ट दी गई है, जो कि आपके काम को आसान बना सकते है-
लैपटॉप
हाई स्पीड ब्रॉडबैण्ड कनेक्शन
ग्राफिक टैबलेट
टूल्स और सॉफ्टवेयर

Also Read- 


हमें पेमेंट कैसे मिलती है और यहां पर महीने का कितना कमा सकते हैं?-

जब भी कोई यूजर वेबसाइट पर जाकर किसी सर्विस को बाय करता है तो वह उसकी जो भी कीमत है उसी समय पेमेंट कर देता है अब उस आर्डर को फ्रीलांसर के पास भेज दिया जाता है जब वह फ्रीलांसर उस प्रोजेक्ट को पूरा करके वेबसाइट पर सबमिट कर देता है तो उसे उसके पैसे अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं और इसमें थोड़ा-बहुत हिस्सा वेबसाइट अपने पास कमीशन के रूप में रखती हैं।
ऐसे बहुत से टॉप फ्रीलांसर है जो कि यहां पर मिलियन डालर तक प्रति महीने कमाते हैं, यदि आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो इसे जरूर ट्राई करें क्योंकि यहां पर खुद के हिसाब से समय दे सकते हैं, इसलिए यह जॉब करते हुए भी बचे हुए टाइम का यहां उपयोग कर सकते हैं। freelance meaning in hindi

Post a comment

1 Comments

  1. आप फ्रीलांस पर कमा सकते हैं। यह इंटरनेट पर पैसा बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है। नए लोगों के लिए मौजूदा साइटों पर नौकरी पाना मुश्किल है क्योंकि वहाँ बहुत प्रतिस्पर्धा है, लेकिन आप https://myjob.asia/in/ जैसी नई साइटों पर पंजीकरण कर सकते हैं, जिस पर लगभग कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है और सब कुछ मुफ़्त है - आपको इस परियोजना का जवाब देने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है अन्य साइटों पर।

    ReplyDelete