free url shortener किसी भी यूआरएल को कैसे शार्ट करते है? इससे पैसे कैसे कमायें?-

free url shortener, दोस्तों सोशल मीडिया या इंटरनेट पर आपने कभी न कभी कहीं पर ऐसे लिंक देखेंगे जो कि देखने में तो काफी छोटे लगते हैं लेकिन जब आप उन पर क्लिक करते हैं तो उसके पीछे जो ओरिजिनल लिंक छिपा होता है, वह काफी लंबा होता है इसके साथ ही जब हम ट्विटर जैसे प्लेटफार्म पर अपनी पोस्ट लिखते हैं तो हमें लिंक पेस्ट करने में काफी परेशानी होती है, क्योंकि ऐसी जगहों पर पोस्ट करने की एक शब्द सीमा होती है जिस को ध्यान में रखकर ही लिखना पड़ता है।
अब यदि यूआरएल, काफी लम्बा है तो यह काफी समस्या पैदा करता है कोई भी ट्वीट करने के लिए, यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या होती हैं तो इसका आंसर है- यूआरएल शार्टनर जिसकी मदद से हम किसी भी यूआरएल में यूज किए गए कैरेक्टर्स को कम करके यूज़ कर सकते हैं।
"हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है यूआरएल शॉर्टनर(free url shortener) के बारे में, यह क्या है? कैसे काम करता है? कुछ अच्छे यूआरएल शॉर्टनर कौन-कौन से है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।"

free url shortener किसी भी यूआरएल को कैसे शार्ट करते है, url shortner से पैसे कैसे कमायें?, best free tools-

free-url-shortener

URL क्या होता है?-

यूआरएल, इंटरनेट पर किसी भी सर्वर में मौजूद किसी भी फ़ाइल ( इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, पीडीएफ, html, zip या किसी भी रूप में हो) का एक पाथ होता है जिसकी मदद से सर्वर में लाखों-करोड़ों की संख्या में मौजूद डेटा में से उस फ़ाइल को अलग करता है, जब हम किसी इमेज के यूआरएल पर क्लिक करते है तो वह इमेज सर्वर में से होकर हमारे स्मार्टफोन तक आती है, इस फ़ाइल और सर्वर के बीच में यूआरएल एक माध्यम होता है।
url का फुल फॉर्म होता है Uniform Resource Locator जो कि एक फॉर्मेटटेड टेक्स्ट स्ट्रिंग है, जिसे वेब ब्राउज़र, email client या अन्य किसी भी सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिस किसी भी चीज को आप इंटरनेट पर (जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ब्लॉग (वेबसाइट) आप देखते है उसका कोई न कोई पाथ जरूर होता है जिससे होकर वह चीज आपको फ़ोन में दिखाई देती हैं।
ऊपर आपको जो इमेज दिखाई दे रही है, वह वेबसाइट पर दिखने से पहले इसके सर्वर पर अपलोड की गई है और फिर इस पोस्ट के माध्यम यह आपके फोन तक पहुंचा है और इस इमेज का भी एक यूनिक वेब एड्रेस मौजूद है।

URL Shortener क्या है?-

यूआरएल शॉर्टनर एक टूल है जिसकी मदद से किसी भी लिंक को छोटा कर सकते है, कितना भी लंबा यूआरएल हो यह टूल इसको कुछ ही लेटर्स तक सीमित कर देता है, कुछ ही सेकण्ड में, कुछ टूल ऐसे भी है जहां पर कस्टम यूआरएल क्रिएट कर सकते है जो कि सिस्टम द्वारा जनरेट लिंक की अपेक्षा दिखने में सुंदर लगते है और ऑथेंटिक भी।

इसकी जरूरत क्यों पड़ती है?-

आपने देखा होगा कभी-कभी किसी लिंक को सोशल मीडिया पर साझा करते है और उसको डायरेक्ट ही पेस्ट करने पर यदि वह काफी बड़ा लिंक है तो उसमें यूज़ किये गए कैरेक्टर दिखाई देते है जो कि अच्छा नही लगता, साथ ही कई ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म है (जैसे-Twitter) जहां पर शब्दों की सीमा का बहुत ध्यान रखना पड़ता है और तय शब्द सीमा के अंदर ही अपनी चीजो को लिखना होता है, अब यदि यहां पर कोई ऐसा लिंक यूज़ करना पड़ जाए जो कि काफी लंबा है तो यह काफी ज्यादा लेटर स्पेस कवर कर लेता है और इसके कारण हो सकता है कि पूरा सेंटेंस लिखने में भी आपको परेशानी आ जाये।
यूआरएल शॉर्टनर का काम यहीं पर आता है, इस टूल की मदद से आप किसी भी बड़े 25-40 लेटर या उससे भी ज्यादा बड़े लिंक को 5-8 लेटर्स में कन्वर्ट कर सकते है, जो कि काफी शब्दों का स्पेस बचाता है, इतना ही नही यह पुराने वाले बड़े लिंक की अपेक्षा काफी सुंदर दिखता है और इसको आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते है।

यह काम कैसे करता है?-

जब भी आप किसी यूआरएल को शार्ट करने के लिए इस टूल का उपयोग करते है तो यह उस यूआरएल की जगह एक नया और छोटा सा 5-8 लेटर्स का एक यूनिक लिंक बना कर दे देता है, अब जो भी नया लिंक जनरेट होता है उसको ओपन करने पर वही पेज ओपन होता है जो कि टूल का यूज़ करने के पहले ओपन होता था, बेसिकली कोई भी यूआरएल शॉर्टनर जो नया लिंक बना कर देता है, उस लिंक को पुराने url पर redirect कर देता है, जिसको हम बड़ी आसानी से कहीं भी पेस्ट कर सकते है।

Free url shortener कौन से है?-

वैसे तो कई सारी वेबसाइट है जो इस तरह का टूल प्रोवाइड कराती है लेकिन आज हम बात करेंगे Cutt.ly के बारे में, यह किसी भी लिंक को छोटा करने के लिए यह सबसे अच्छा और बेहतरीन टूल है यहां पर आप न सिर्फ किसी भी बड़े से लिंक को छोटा कर सकते है बल्कि उस शार्ट किये हुए लिंक को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ भी कर सकते है, इस टूल को यूज़ करना बहुत ही आसान है, best free url shortener के लिए इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करें-
free-url-shortener
  • 1️⃣GO to- Cutt.ly website.
  • 2️⃣ यहां पर वेबसाइट ओपन होने के बाद यहां पर दिए गए बॉक्स में (जहां पर संकेत दिया गया है press long url and shorten it) यूआरएल को pest करने के बाद shotern बटन पर क्लिक कर दें, इसके बाद कुछ ही सेकण्ड्स में आपको यूआरएल shrink होकर मिल जाएगा, जिसे कॉपी करने के बाद कहीं भी यूज़ कर सकते है।
  • 3️⃣ यहां आपको रिजल्ट में जो यूआरएल शार्ट होकर दिया गया है उसको अपने हिसाब से कस्टमाइज़ भी कर सकते है, इसके लिए दूसरे नंबर पर दिए गए change url alias/name वाले बटन पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद फिर यूआरएल enter करने वाला बॉक्स ओपन हो जाएगा, यज्ञ पर आप वह नाम डालें जो यूआरएल में दिखाना चाहते है, इसके बाद कि change बटन पर क्लिक कर दें।
  • 4️⃣ आप यूआरएल की जगह QR Code भी जनरेट कर सकते है, इसके लिए तीसरे नंबर पर दिए गये, qr code बटन पर क्लिक करते ही उस लिंक का एक qr code मिल जाता है, जिसको स्कैन करके कोई भी उस यूआरएल तक पहुंच सकता है, हालांकि qr code को सेव करने के लिए आप स्क्रीनशॉट ले सकते है इसको सेव करने का यहां कोई ऑप्शन नही मिलता है।
एक बार एकाउंट बनाने के बाद यहां पर आप यह भी ट्रैक कर सकते है कि उसपर कितने लोंगों ने क्लिक किया है, नीचे ये सारे फीचर्स जो कि cutt.ly के द्वारा बिल्कुल फ्री में दए जाते है-
  • free and fast URL shortening
  • brended URLs.
  • custem alias/name for shortend URLs.
  • QR Code genrator for each short link.
  • UTM Code genrator (for registerd user onely).
  • preview mode and user protection programme to prevent suspicious links etc.
  • cutt URL button.
  • @ for checking shortened links.
  • sortable list of shortened URLs.
  • tagging links.
  • No subscription - 100% free.
  • free url shortener

url shortener से पैसे कैसे कमायें?-

ऊपर जो हमने लिंक शॉर्ट करने वाली वेबसाइट के बारे में बात की है, वहां से आप लिंक को केवल छोटा कर सकते हैं, उससे पैसे नहीं कमा सकते हैं, उसका उपयोग कभी भी नॉर्मली किया जा सकता है, उसके अलावा ऐसी कई वेबसाइट है जहां पर आप लिंक को छोटा करके पैसे भी कमा सकते हैं, यहां पर भी आपको वेबसाइट पर जाने के बाद पहली बार अपना एकाउंट क्रिएट करना होता है, यहां फर्क इतना है कि किसी भी लिंक को शार्ट करने के बाद आप उसको सोशल मीडिया जैसे- व्हाट्सएप या वेबसाइट पर शेयर करते हैं और उस लिंक पर क्लिक करके जितने लोग जाते हैं, उसके हिसाब से आपको पैसे दिए जाते है। free url shortener

यह कैसे काम करता है?-

जब भी आप पर पेआउट देने वाले किसी भी यूआरएल शार्टनर पर वेबसाइट पर किसी भी यूआरएल छोटा करते हैं तो यह लिंक को शार्ट करने के बाद एक यूनिट लिंक प्रोवाइड करता है, जब भी कोई व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह ऑटोमेटिक रूप से पहले वाली ओरिजिनल वेबपेज पर न ले जाकर किसी अन्य पेज रीडायरेक्ट कर देता है, यहां पर कई सारे ऐड लगे होते हैं जिनको देखने पर ही हमेशा प्रति 1000 व्यूज के हिसाब से पैसे मिलते हैं, जब यूजर उस पेज पर लॉक टाइम पीरियड बिता देता है तो उसे वहां पर ओरिजनल पेज का लिंक शो होता है, जिसपर क्लिक करने के बाद वह उसपर जा सकता है।


पेआउट देने वाली वेबसाइट कौन-कौन सी है?-

ऐसी कई सारी पेमेंट देने वाली वेबसाइट है जहां से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन हम यज्ञ पर बात करेंगे GP LINKS के बारे में, इसमें कई सारे फीचर्स है जो इसको अलग बनाते है-
1. इसमें मिनिमम पेआउट मात्र 5$ डॉलर तक है, जिसे कई तरीके से आप अपने बैंक एकाउंट में भेज सकते है।
2. इस कैटगरी में सबसे ज्यादा पेआउट रेट देने वाली वेबसाइट है जहां पर ये क्लेम करते है कि, भारत में 1000 व्यूज पर 6$ डॉलर तक इनकम हो सकती है और अन्य देशों में यह इससे काफी ज्यादा हो सकता है।
3. किसी भी तरह के issue होने पर व्हाट्सएप चैट से कॉन्टेक्ट कर सकते है।

अकाउंट बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-
free-url-shortener


1️⃣ सबसे पहले GP LINKS की वेबसाइट पर जाएं Click Here-

2️⃣ अब यहां पर खुद का यूजरनेम, ई-मेल और एक मजबूत पासवर्ड भरने के बाद i agree बटन पर क्लिक करेंगे (आप चाहे तो यहां पर इसके term of use और privacy policy को भी पढ़ सकते हैं) इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करके यहां पर एक गूगल कैप्चा शो होगा जिसको सॉल्व करने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा, यदि आप ये सारे स्टेप्स नहीं करना चाहते तो नीचे दिए गए signup with google पर क्लिक करने के बाद अपने ब्राउज़र में लॉगइन जिस किसी भी ईमेल का प्रयोग करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके भी अकाउंट बना सकते हैं कुछ ही स्टेप्स में।

3️⃣ अकाउंट क्रिएट होने के बाद लॉगिन करके प्रोफाइल सेटिंग्स में अपना नाम, पता, फोन नंबर जैसी जानकारी भर दें।
free-url-shortener

4️⃣ यहां पर किसी भी यूआरएल को शार्ट करने के लिए डैशबोर्ड में ही ऊपर दिख रहे इमेज की तरह एक सेक्शन दिखाई देगा जहां पर आपको Your URL Here की जगह लिंक को pest करने के बाद shorten बटन पर क्लिक करेंगे आपको लिंक शार्ट होकर मिल जाएगी जिसको कॉपी करने के बाद इसे कहीं भी pest कर सकते है जहां से आप उस लिंक पर ट्रैफिक ला सकें, इसी सेक्शन में दिए गए advance बटन का प्रयोग करके यूआरएल को खुद के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

5️⃣ पेमेंट की बात करें तो वर्तमान में इसमें कुछ तकनीकी कारणों (अपडेट) की वजह से केवल PayPal और Wire को सपोर्ट किया जा रहा है, जिनकी मदद से पेमेंट को आसानी से withdrawl कर सकते है, आने वाले समय में जल्द ही यहां लगभग सभी पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म का सपोर्ट उपलब्ध हो जाएगा।

Also Read-

पेआउट देने वाली यूआरएल शार्टनर वेबसाइट को यूज करने के क्या नुकसान हैं?-

कई बार तो यह गुस्सा दिलाने वाला होता है, यहां पर कई ऐसे टेढ़े-मेढ़े ऐड देखने को मिलते हैं जो कि वास्तव में नहीं दिखना चाहिए, ये यूजर को क्लिक करने के लिए force करते है, कई बार ऑडियंस को यूज करने में भी काफी परेशानी होती इसपर आने वाले एड के कारण, साथ ही इसमें जो ओरिजिनल पेज का लिंक आता है वह इतना हाइड किया हुआ था वह आसानी से सामने नहीं दिखता, कोई व्यक्ति जरूरी काम के लिए आपके उस लिंक पर क्लिक किया है तो सकता है कि वह उस पेज पर ही ना जा पाए इस तरह के आने वाले एडवर्टाइजमेंट की वजह से। free url shortener

Post a comment

0 Comments