jio prime membership क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

jio prime membership benifits, Reliance Jio septmber 2016 को लांच होने के लगभग 6 महीने आम जनता को यूज़ करने के लिए बिल्कुल फ्री था, 6 महीने तक बिल्कुल फ्री रहने के कारण इसके यूजर एकदम आक्रामक तरीके से बढ़े और jio आज देश की नंबर वन कंपनी बन चुकी है इतना ही नही भारत जहां इसके पहले डेटा की खपत के मामले काफी नीचे था अब पहले पायदान पर पहुंच गया है, अपने फ्री के आफर को खत्म करने के बाद पहली बार जब जिओ ने अपने प्लान को रोल आउट किया तो इसके साथ ही jio prime memebership की भी घोषणा की थी जिसके अंतर्गत यूजर(user) को अन्य फायदे देने की बात कही गई थी, अब क्या है ये jio prime memebership, क्यों जरूरी है और हमें यह लेना (buy) चाहिए या नही? यदि आपको मन आपके मन में इस तरह की कोई भी कंफ्यूजन है, तो इस पोस्ट (post) को पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में पूरी जानकारी (information) मिल जाएगी।

क्या है jio prime membership और इसके क्या फायदे हैं-
jio-prime-membership

जिओ की प्राइम मेंबरशिप एक तरह से सब्सक्रिप्शन की तरह है जिसमें आपको जिओ (jio) की सारी सुविधाएं अनलॉक हो जाती है, जिसको आप फिर उस सर्विस के अनुसार पे (pay) करके उस सुविधा का लाभ(benifit) ले सकते हैं जिसमें शामिल है, कालिंग, इंटरनेट डाटा, मैसेजिंग, कॉलर ट्यून इत्यादि।
जिओ प्राइम मेंबरशिप के लिए साल (yearly) में एक बार ही लगभग ₹100 देना पड़ता है इसके बाद आपको केवल अपने जिओ रिचार्ज (recharge) के पैसे देने पड़ते हैं।

किन डिवाइसेज (devices) के लिए यह जरूरी है?-

यदि आप जियो फोन (jio phone) का यूज कर रहे हैं तो इसके लिए प्राइम मेंबरशिप की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती, इसके अलावा कोई भी इस स्मार्टफोन (जैसे Android Smartphone, iPhone, Windows Phone etc.) में इसको यूज़ करने के लिए प्राइम मेंबरशिप लेना आवश्यक है, किसी भी स्मार्टफोन के लिए इस मेम्बरशिप को लेना अनिवार्य होता है, अन्यथा आप कोई भी रिचार्ज नहीं कर पाएंगे और ना ही किसी की सुविधा (service) का लाभ ले पाएंगे।

कब प्राइम मेंबर की जरूरत पड़ती है?-

जिओ फ़ोन से स्मार्टफोन में ट्रांसफर (transfer) करने के बाद यदि अपने उस नए स्मार्टफोन में आगे कंटिन्यू यूज़ करना चाहते है तो आपको यह सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी (nessesery) होगा, जिसके बाद उस नम्बर पर जिओ की तरफ से आने वाली सारी सुविधाएं अनलॉक हो जाती है।

रिचार्ज को लेकर भी सावधानी(caution) बरतें-

मेम्बरशिप के हिसाब से इसके कुछ रिचार्ज भी अलग-अलग (different) है, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि नॉन प्राइम मेंबरशिप वाले रिचार्ज, प्राइम मेम्बरशिप वाले सिम के ऊपर नहीं काम करते, दूसरे शब्दों में बात करें तो- क्योंकि जिओ फोन (jio phone) नॉन प्राइम मेंबरशिप पर चलता है तो यदि आपने अपने जियो सिम के साथ स्पेशल जिओ फोन वाला कोई भी रिचार्ज कराया है तो वह किसी स्मार्टफोन (smartphone) में काम नहीं करेगा, जबकि स्मार्टफोन में किया गया कोई भी रिचार्ज जिओ फोन में आसानी से काम करेगा, ऐसा इसलिए होता है कि कंपनी (compny) ने कुछ रिचार्ज स्पेशल जिओ फोन के लिए बनाए हैं इसलिए यह देखने को मिलता है।
हालांकि यदि आपने गलती से (by mistake) जियो फोन वाला पैक स्मार्टफोन में रिचार्ज करा लिया है तो इसे आसानी से ट्रिक (trick) की मदद से स्मार्ट फोन में भी यूज किया जा सकता है लेकिन इसके बारे में हम किसी अन्य आर्टिकल में बात करेंगे।
जब आपके सिम कार्ड पर कोई प्लान मंथली वाला अनलिमिटेड प्लान एक्टिवेट (activate) नही रहेगा तो आपके सिम कार्ड पर कोई भी टॉकटाइम रिचार्ज या ऐड ऑन (add on) वाले डेटा पैक्स काम नही करेंगे, इसके लिए आपके फ़ोन पर कोई भी महीने वाला (monthly) प्लान एक्टिवेट होना चाहिए।
निचे को जियो फोन के स्पेशल (special) रिचार्ज दिए गए हैं जिन्हें आप केवल अपने जियो फोन के साथ ही यूज (use) कर सकते हैं।
समय के साथ इसके प्लान (plan) बदलते रहते हैं, अतः आप रिचार्ज करते समय यह ध्यान में रखें कि जो भी प्लान यहां पर देख रहे है यह वर्तमान (current) में जारी हो हालांकि इससे जुड़ी कोई भी अपडेट मिलने पर भी हम आपके लिए उपलब्ध (available) करा देंगे। jio prime membership benefits.

Railwire WiFi रेलवे स्टेशन पर फ्री WiFi हमें कैसे मिलता है?-

Qualcomm Quick Charge फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी क्या है,ये कैसे काम करती है?-


Jio Phone के लिए उपलब्ध रिचार्ज कैसे चेक करें?-

क्योंकि जियो फोन के लिए स्पेशल (special) रिचार्ज पैक आते हैं अतः इसको चेक करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स (steps) को फॉलो कर सकते हैं।
1. जिओ फोन के ही माई जिओ (my jio) ऐप में जाकर ऊपर बार में दिए गए रिचार्ज वाले ऑप्शन पर क्लिक (click) करके जा सकते हैं।
2. स्मार्टफोन में चेक करने के लिए आपके फोन में माय जिओ ऐप (my jio app) का होना आवश्यक है यदि आप इसको नहीं इंस्टॉल किया है तो नहीं यहां पर क्लिक करके पहले इसको इंस्टॉल कर लें।
b. ऐप को ओपन करने पर यह आपसे परमिशन (permition) मांगता है अलाउ करने के बाद अपना फोन नंबर डालना होगा जिसके बाद आपको उस नंबर पर एक OTP आएगा इसको डालने के बाद आप अपने डैशबोर्ड (dashboard) में लॉगिन हो जाएंगे।
c. यहां पर आपको एड अनदर नंबर या नया नम्बर जोड़ें (add another number) के नाम से एक बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको उस जिओ फोन का नंबर (number) डालना होगा जिसके ऑफर्स के बारे में आप जानना चाहते हैं।
d. नंबर डालकर नेक्स्ट करने के बाद उस नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) जाएगा और इस ओटीपी नंबर को दी गई नई विंडो में डालने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक (click) करना है।
e. अब आपका जिओ फोन माय जिओ ऐप में रजिस्टर (resister) हो चुका है और रिचार्ज को जानने के लिए रिचार्ज वाली सेक्शन में जाकर जिओ फोन पर क्लिक करने पर आपको वह सारे ऑप्शन (option) नजर आएंगे।
3. इसके अलावा आप 198 पर कॉल करके भी जिओ के कस्टमर केयर के द्वारा jio prime membership से जुड़ी कोई भी जानकारी (information) हासिल कर सकते हैं।

कुछ रिचार्ज केवल प्राइम मेंबर्स के लिए ही होते है-

कई बार ऐसा होता है कि किसी रिचार्ज की कीमतों में बहुत थोड़ा फर्क होता है जिसको हम ध्यान नही देकर इग्नोर कर देते और गलती से दूसरा रिचार्ज करा लेते है, जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि कुछ रिचार्ज स्पेशल जिओ फ़ोन के लिए ही होते है, यदि आप पहली बार जिओ फ़ोन या स्मार्टफोन पर स्विच कर रहे है तो इस बात का जरूर ख्याल रखें। jio prime membership.

Post a comment

0 Comments