Quora Partner Program से घर बैठे पैसे कैसे कमायें?-

 quora partner program, आज के समय(time) में घर बैठे आसानी से पैसे कमाना बिल्कुल संभव है और इसके कई तरीके है जिनमें से एक बढ़िया(best) प्लेटफॉर्म है Quora, हो सकता है आपने इसका नाम पहली बार सुना हो या इसके बारे में जानते है, आज हम बात करने जा रहे है इससे पैसे(money) कैसे कमाए और इसके कुछ बेहतरीन टिप्स(tips) के बारे में उम्मीद करता हूं आपको यह पसंद आएगा-

quora partner program से घर बैठे पैसे कैसे कमायें, कुछ खास टिप्स-

quora-partner-program

Quora क्या है?-

Quora एक क्वेश्चन-आंसर साइट है जहां पर आप अपने प्रश्न किसी यूजर से पूछ सकते हैं और यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर मालूम है तो उसका answer भी लिख सकते हैं इसकी सबसे अच्छी(best) बात यह है कि यहां पर आप वह प्रश्न भी पूछ सकते हैं जिसका उत्तर आपको google पर भी नहीं मिलता जैसे स्थानीय सवाल या पर्सनल चीजें इत्यादि, quora पर आपके प्रश्न का उत्तर किसी व्यक्ति/user के द्वारा ही मिलता है इसलिए अपने सवालों को उस सवाल के विषय के एक्सपर्ट(expert) व्यक्ति तक पहुंचाना होता है जिससे आपके सवाल पर बेहतर, सटीक(accurate) और जल्दी(fast) उत्तर मिल सके।

Quora से पैसे कैसे कमाए-

quora से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसे लोग यहां पर हजारों-लाखों कमा रहे हैं-

Quora Partner Program-

कोरा उन यूजर्स को जो बेहतरीन जवाब लिखते हैं और पिछले कुछ महीनों से इस प्लेटफॉर्म पर एक्टिव है तो इसकी तरफ से उन यूजर्स को partner program का निमंत्रण दिया जाता है जहां पर आपको सवाल(question) पूछने के पैसे दिए जाते हैं तो आप प्रश्न पूछकर जिज्ञासा शांत कर सकते हैं सभी पैसे भी कमा(earn) सकते हैं।
आपको partner program का निमंत्रण लेने के लिए इन कुछ बातों का ध्यान रखना होता है-
1. account बनाते समय अपनी प्रोफाइल को पूरी तरह कंपलीट(complete) करें और खुद कि एक तस्वीर लगाएं।
2. आमंत्रण मिलने से पहले इसके नियमों(rools) को जरूर ध्यान में रखें इसे गलती से भी तोड़े नही, ऐसा करने पर आप मॉडरेशन की नजरों में आ जाते है, ऐसा करने पर इसके आने के चांस(chance) बहुत कम हो जाते हैं, कई बार यह देखा गया है कि कई नए यूजर जिसने हफ्ते भर पहले ही इसको ज्वाइन किया है उसको भी निमंत्रण मिल गया है जबकि मुझे और हमारे फ्रेंड को इसका निमंत्रण मिलने में 6 से 7 महीने का समय लग गया, इसके पीछे कारण समझ नहीं आता, शायद रोजाना कुछ लोगों को रैंडम तरीके से चुना(select) जाता है खैर कारण जो कुछ भी हो यदि आप इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही अपना अकाउंट कोरा पर बना ले।
3. इसपर एक्टिव बनें रहे और question/answer करते रहें।
quora-partner-program

ब्लॉगिंग-

यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो यह आपके लिए काफी यूजफुल है इसे न सिर्फ ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए quora पर उन प्रश्नों के answer दें जिस पर अपनी वेबसाइट में पोस्ट लिखा हुआ है बस उत्तर लिखने के अंत में सोर्स के रूप में अपने उस वेबसाइट के लिंक डाल दें इससे यूजर उस उत्तर के पढ़ते हुए वेबसाइट पर आएंगे और इससे ब्लॉग पर कमाई होगी जवाब लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी answer में लिंक न लगाएं बल्कि कुछ उत्तर को छोड़कर।
उदाहरण के तौर पर यदि 5 जवाब लिख रहे हैं तो उनमें से केवल एक या दो के साथ ही लिंकिंग करें अधिक मात्रा में करने पर यह spam माना जाता है और पकड़े जाने modration के द्वारा अकाउंट डिलीट किया जा सकता है।

affiliate marketing-

यह काफी हद तक blogging की तरह है जिसमें लोग वेबसाइट पर किसी product के बारे में लिखते हैं यदि लोग उस वेबसाइट पर जाकर उस प्रोडक्ट के बारे में पढ़ने के बाद उसको खरीदना चाहते हैं तो उसी वेबसाइट पर दिए गए link की मदद से उस समान को खरीद सकते हैं जिसके बाद में सामान की बिक्री का कुछ हिस्सा उस website के owner को कमीशन के रूप में मिलता है, यदि आप इस तरह की वेबसाइट चला रहे हैं तो आपके लिए कोरा काफी मददगार साबित हो सकता है इसके लिए उन प्रश्नों के जवाब लिखने होते हैं जो किसी product से जुड़े हो, अब यदि आपने अपने ब्लॉग पर उस प्रोडक्ट के बारे में लिखा है जिसके बारे में कोरा पर उस किसी व्यक्ति ने question पूछा है तो उस प्रश्न का जवाब देते समय अंत में अपनी वेबसाइट के उस post का link स्रोत के रूप में दे सकते हैं, इस बात का ध्यान रखें कि अन्य सवालों के भी उत्तर दें और जो आपकी वेबसाइट के post से संबंधित है केवल उसी में link लगाएं।
इन सबके अलावा और भी तरीके हैं जिनसे कोरा से पैसे कमाए जा सकते हैं क्योंकि इस पोस्ट में हम quora partner program के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो यदि आपको quora का निमंत्रण मिला है और आप नए होने कारण नहीं समझ पा रहे कि से पैसे कैसे कमाए तो इन बातों से का ध्यान रखें-

Quora पैसे कैसे कमाता है?-

जब कोई व्यक्ति कोई जवाब लिखता है तो यूजर उसे पढ़ते है और इसके बीच-बीच मे Ad आते है, जिनसे कंपनी को फायदा होता है अब इसी पैसे में से कुछ हिस्सा प्रश्न करने वाले व्यक्ति को मिलता है, जो कि quora partner program से जुड़ा होता है, हालांकि इसके बारे में हमें पूर्ण जानकारी नही है कि यह प्रश्नकर्ता को कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी देता है।

रोजाना कितने सवाल पूछें?-

यहां केवल सवाल करने के पैसे नही बल्कि उसपर मिले जवाबों पर आए views के आधार पर कीमत तय होती है, इसलिए ढेर सारे बेकार सवालों की अपेक्षा एक बेहतरीन question करें, यहां पर ऐसा भी होता है कि जितना आप 100 सवाल से नही कमाते उससे ज्यादा केवल एक बेहतरीन प्रश्न पूछकर कमा सकते है और यह मेरा खुद का अनुभव है।
पूछने के लिए अच्छे प्रश्न कहां से लाएं?-
आप में से बहुत से quora partners की यह बड़ी समस्या है कि हम प्रश्न पूछने के लिए कहां से लायें, मैने देखा है अधिकतर लोग एक ही प्रश्न को घुमा फिरा कर पूछते है जिसके कारण उनके सवालों पर जवाब नही आते है और आते भी है तो उसपर ज्यादा views नही आते।
व्यूज लाने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन प्रश्नों को पूछें जिन्हें पहले नही पूछा गया हो और एक अच्छा question पूछने के लिए आप अपने दैनिक क्रिया कलापों(activity) पर ध्यान देंगे तो कई सारे प्रश्न आपके दिमाग मे आ जाएंगे, जिन्हें आप अच्छी तरह लिखकर पूछ सकते है।
example के तौर पर, मुझे मैगी बहुत पसंद है और ऐसे ही एक दिन मैगी बनाते समय मेरे दिमाग(mind) मे ये सवाल आया कि- "अच्छा भोजन पकाने के लिए cooking के किन नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है?", मुझे एक अच्छा question मिल गया जो कि पहले नही पूछा गया था, इस तरह से आप ध्यान देंगे तो बहुत सारे अच्छे सवाल खोज(search) सकते है।

google translater का यूज़ करते समय इन बातों का ध्यान रखें-  quora partner program

how to use hashtag हैशटैग क्या है और इसको कैसे use करते है?-

कैसे question पूछे कि ज्यादा पैसे मिलें?-

व्यूज के हिसाब से question कई तरह के हो सकते है उदाहरण के तौर पर- कुछ प्रश्न ऐसे होते है जिनपर 3-4 दिन तक व्यूज आते है उसके बाद उसपर व्यूज नही आते जैसे current affairs/news से जुड़े हुए प्रश्न, वहीं कुछ क्वेश्चन ऐसे भी होते है जिनपर जवाब मिलने के बाद धीरे-धीरे ही सही महीने या सालों तक व्यूज(views) आते है इन्हें 'एवरग्रीन प्रश्न(evergreen)' कहा जाता है थोड़े बहुत बदलाव के बाद यह फिर से उसी तरह व्यूज लाते रहते है, ऊपर लिखा सवाल "अच्छा भोजन पकाने के लिए cooking के किन नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है?", यह एक एवरग्रीन प्रश्न(evergreen) है, जिसे साल भर बाद भी कोई नया व्यक्ति देखता है तो उसकी answer पढ़ने की इच्छा होगी।
आप अपने फोन में notes लिखने के लिए एप्प का यूज़ करें ताकि जैसे ही कोई प्रश्न मन मे आता है उसे आप लिख लें, क्योंकि बाद में हमारे दिमाग के भूलने के chance अधिक होते, इसके लिए notepad app को आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।
quora-partner-program

हमें payment कैसे मिलती है?-

जब भी आपके account में 10dollor की राशि जमा हो जाती है, तो आपको paypal एकाउंट लिंक करने को कहा जाता है(भारत के लिए) और यदि india से बाहर रहते है तो स्ट्राइप एकाउंट लिंक करने को बोला जाता है, जिसका ऑप्शन पार्टनर प्रोग्राम के डैशबोर्ड पर दाहिनीं ओर paypal कनेक्ट करने का option दिया है।
जब भी आपके एकाउंट में 10डॉलर या उससे अधिक राशि होती है तो हर महीने के पहले सोमवार को आपके paypal/stripe के खाते में भेज दिया जाता है जहां से आप अपने बैंक खाते में ले सकते है, यह याद रखें कि paypal/stripe से बैंक में ट्रांजेक्शन होते समय लगभग 4% सर्विस चार्ज के रूप में काटा जाता है। quora partner program

Post a Comment

1 Comments