Realme 3Pro Vs Redmi Note7Pro कौन है अपनी कीमत में बेस्ट स्मार्टफोन?-

Realme 3Pro Vs Redmi Note7Pro, Xiaomi एक के बाद एक करके धाँसू smartphone लॉन्च करती जा रही है जिसके पीछे शाओमी की मेहनत और यूजर को समझने की काबिलियत है जो कि हमें smartphone में दिखाई देती है और इसके स्मार्टफोन की सफलता के कारणों को एक लाइन में बताएं तो वह है 'कम कीमत में अच्छी से अच्छी क्वालिटी देना', शायद से xiaomi की यह बात oppo ने भी समझ ली है और इसी नक़्शे कदम पर चलना शुरू कर दिया है, क्योंकि ओप्पो के सब ब्रांड Realme की तरफ से आने वाला नया स्मार्टफोन realme 3pro बिल्कुल तबाही मचा के रख देगा ऐसा इसलिए कि इसकी कीमत redmi note7pro से कम होने वाली है। यह स्मार्टफोन aprail के पहले सप्ताह में relese होने वाला है और इसके आने वाले लीक्स को देखकर तो यही लगता है कि oppo अब तक का सबसे बेहतरीन smartphone लांच कर सकता है, मिड रेंज के अंदर।
realme-3pro-vs-redmi-note7pro

Realme 3Pro Vs Redmi Note7Pro कौन है अपनी कीमत में बेस्ट स्मार्टफोन?-

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी design and build quality-

पहले बात करते हैं रेडमी नोट 7प्रो की तो, यह फोन अपनी प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है अपने पीछे की जनरेशन की अपेक्षा xiaomi ने इस फोन के साथ कुछ चेंजेस किए हैं जो कि इस फोन में देखने को मिलता है, फोन के सामने की तरफ एक छोटा सा नॉच मौजूद है, जिसे xiaomi ने Dot नॉच का नाम दिया है, नीचे की तरफ छोटी सी chin भी देखने को भी मिलती हैं, फोन के बैक side मे ग्रेडियंट कलर में ग्लास बैक डिजाइन मिलता है, साथ में डुएल रियर कैमरा, फिंगरप्रिंट सेंसर और नीचे की तरफ रेडमी की ब्रांडिंग की गई है, क्योंकि xiaomi ने रेडमी को एक sub ब्रांड बना दिया है तो इसमें आपको xiaomi का नाम ना देखकर रेडमी नाम लिखा हुआ मिलता है, चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी, ऊपर की तरफ IR Blaster और इसके साथ ही 3.5 MM Audio हेडफोन जैक भी दिया गया है।

realme 3pro का डिजाईन पिछले मॉडल से काफी बेहतर देखने को मिल सकता है, realme सीरीज के स्मार्टफोन में आने वाली डिस्प्ले की क्वालिटी काफी अच्छी मिलती है और इसका स्क्रीन तो बॉडी रेश्यो काफी ज्यादा होता है।

realme 3pro vs redmi note7pro कैमरा camera-

redmi note7pro की सबसे में हाइप इसका पीछे की तरफ दिया गया 48 Megapixels का कैमरा सेंसर है, इसमें IMX586 कैमरा सेंसर दिया गया है जो कि सोनी की तरफ से आता है और यह कैमरा सेंसर रियल में 48 Megapixel की इमेजेस को कैप्चर करता है, इस फोन के कैमरे की बात करें तो वाकई में यह काफी शानदार है और शार्प image कैप्चर करता है अधिक मेगापिक्सल होने से इमेज में डीटेल्स भी काफी निखर कर आते हैं।
अब बात करते हैं realme 3pro की इसके साथ oppo ने सोनी का IMX586 कैमरा साथ सेंसर दे सकता है और video में EIS(Electronic image stebligetion) भी मिलेगा, यह वही सेंसर है जो कि redmi note7pro के साथ आता है और इस फ़ोन में सामने की तरफ 16 Megapixel का सेल्फी कैमरा देखने को मिल सकता है।
मेगापिक्सल को लेकर oppo ने बड़ा दांव चल दिया है, लेकिन एक बात जो जरूर ध्यान देने वाली है कि एक समान मेगापिक्सल होने पर भी अलग कंपनी के स्मार्टफोन में वही ek समान इमेज ka रिजल्ट आए यह जरूरी नहीं है, क्योंकि कैमरा से इमेज क्लिक करने के बाद उस इमेज की क्वालिटी स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर द्वारा प्रोसेसिंग पर निर्भर(depend) करता है, जितनी अच्छी इमेज की प्रोसेसिंग होगी रिजल्ट उतना ही बढ़िया होगा या इमेज उतना ही अच्छी निखर के मिलेगी।
तो देखना यह है कि क्या realme 3pro उतना ही अच्छा इमेज प्रोसेस करके दे सकता है, जैसा कि redmi note7pro के साथ रिजल्ट मिलता है, इमेज प्रोसेसिंग का एक अच्छा उदाहरण इस तरह से समझ सकते हैं कि गूगल की तरफ से आने वाली स्मार्टफोन Google Pixel 3xl में केवल 12 मेगापिक्सल का कैमरा आता है और अभी तक यह बेस्ट रिजल्ट देता है smartphone कैमरा के मामले में। realme 3pro vs redmi note7pro

बैटरी battery-

Xiaomiके फोन तो हमेशा अपनी बैट्री बैकअप के लिए जाने जाते हैं, redmi note7pro में 4000 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है और इसमें फास्ट चार्जिंग के लिए quick charge 4.0 का सपोर्ट मिलता है ताकि आपको चार्ज करने में कम से कम समय लगे।
इस बार भी realme 3pro में 3500 mAh की बैटरी का सपोर्ट मिलेगा और इस फोन में फास्ट चार्जिंग के लिए Vooc Flash Charging का सपोर्ट मिलेगा जो कि एक बहुत बड़ी बात है oppo के इस स्मार्टफोन के हिट होने के लिए इसके साथ ही यूएसबी टाइप सी का सपोर्ट होने वाला है। धीरे-धीरे यूएसबी टाइप सी पोर्ट bajat range में भी आने लगा है जैसा कि आप इस फोन के साथ देख सकते हैं, आने वाले समय में यह सभी स्मार्टफोन में देखने को मिलेगा, या यूं कहें कि USB TypeC ही भविष्य में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला पोर्ट बन सकता है। realme 3pro की बैटरी में मिलने वाले ये फीचर्स redmi note7pro को कड़ी टक्कर देते है।  

प्रोसेसर Processor-

Redmi note 7pro क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ आता है और यह पहली बार इस फोन में देखने को मिलता है साथ में Afternoon का सिक्स 612 GPU भी दिया गया है, इसमें कोई शक नहीं कि इस फोन के साथ दिया गया चिपसेट काफी पावरफुल और फ़ास्ट है, xiaomi के इस फ़ोन में MIUI कस्टम यूजर इंटरफ़ेस दिया गया है जो कि एंड्रॉयड 9 Pie के साथ चलता है। realme 3pro क्वालकॉम के snapdragon 675 के साथ आ सकता है, यह वही प्रोसेसर है जो कि redmi note7pro में मिलता है, तो स्पीड को लेकर इस फ़ोन में कोई इशू नहीं होने वाला है, oppo के स्मार्टफोन Color Os कस्टम यूआई के साथ आते है तो इस फ़ोन में Color Os मिलेगा जो की एंड्राइड 9 Pie पर रन करेगा।
realme-3pro-vs-redmi-note7pro

 यह भी पढ़ें Also read-

Mobile वर्ल्ड कांग्रेस(MWC) क्या है और क्यों आयोजित Kiya जाता है?

Realme 3Pro Vs Redmi Note7Pro

Redmi note7pro vs Galaxy m30 खरीदने से पहले jaroor पढ़ें-


कीमत और स्टोरेज price and storage-

redmi note 7pro हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट के साथ आता है जिसमें एक टाइम पर दो सिम या एक सिम और एक मेमोरी कार्ड को यूज कर सकते हैं और माइक्रो SD कार्ड की मदद से इसे 256GB तक बढ़ाया जा सकता है, यह स्मार्टफोन अपने दो वेरिएंट में उपलब्ध है-
4GB+ 64GB- 13999 रूपये
6GB+ 128GB- 16999 रूपये
oppo की तरफ से आने वाला realme 3pro डेडीकेटेड सिम कार्ड स्लॉट के साथ आता है इसमें दो सिम और एसडी कार्ड एक साथ एक समय में लगा सकते हैं, यह फ़ोन भी note7pro की तरह दो वेरिएंट में आ सकता है-
4GB+ 64GB
6GB+ 128 GB UFS
जिसकी कीमत ₹12990 से शुरू हो सकती है जो भी काफी अग्रेसिव कीमत है इस फोन को हिट होने के लिए। तो दोस्तों आप क्या सोचते है, realme 3pro vs redmi note7pro के बारे में क्या लांच होने के बाद इसको खरीदना पसंद करेंगे या फिर जायेंगे xiaomi की तरफ, जरूर बताएं नीचे कमेंट में Realme 3Pro Vs Redmi Note7Pro.

Post a Comment

0 Comments