MWC 2019 मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस क्या है और क्यों आयोजित किया जाता है?-

MWC 2019, हर साल technology में लगातार नये इनोवेशन होते रहते हैं चाहे वह कंप्यूटर, स्मार्टफोन, हेल्थ, एजुकेशन, ट्रांसपोर्ट, एग्रीकल्चर या कोई भी क्षेत्र हो हमारे वैज्ञानिकों द्वारा नित नए अविष्कार और जो भी technology पहले से ही हमारे पास मौजूद है उनको अपग्रेड करने की दिशा में हम आगे कदम बढ़ाते जा रहे हैं।
mwc-2019

MWC 2019 मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस क्या है और क्यों आयोजित किया जाता है?-

किसी भी नए चीज को बनाया जाता है तो इन अविष्कारों के बाद कंपनीयां अपने आने वाले नए प्रोडक्ट के रूप में यूज करती हैं, किसी भी नई चीज को देखने के लिए logo में बहुत उत्सुकता होती है और लांच से पहले अपने प्रोडक्ट की जानकारी को कंपनियां अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करती हैं, जिससे उस khoj को adhik लोगों तक पहुंचाया जा सके।
जिसके लिए हर साल मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर्स और गैजेट्स की टेक्नोलॉजी में किए गए नए इनोवेशन को प्रदर्शित करने के लिए MWC(Mobile World Congress) को आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनिया भर से तमाम कंपनीयां है इस congress में हिस्सा लेती हैं और अपने नए प्रोडक्ट को शोकेस करते हैं। और यह बताती है कि आने वाले भविष्य में हमारी टेक्नोलॉजी कैसी और कितनी अधिक उन्नत होने वाली है, जिसकी झलक इस congress में दिखाई पड़ती हैं, इसमें कई new इनोवेशन और बहुत सारी टेक्नोलॉजी पिछले technology का अपग्रेडेड रूप होती हैं।
mwc-2019

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस क्या है, what is MWC?-

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस, world का सबसे बड़ा स्मार्टफोन, कंप्यूटर और इससे जुड़े गैजेट्स को लेकर होने वाला इवेंट है जो कि हर साल फरवरी-मार्च के महीने में दुनिया के अलग-अलग कोने में आयोजित होता है और इस इवेंट में पूरी दुनिया के कोने से 2000 से भी अधिक कंपनियां पार्टिसिपेट करती हैं और अपने नई इनोवेशन को दुनिया को सामने लाती हैं।
MWC की शुरुआत 1987 में की गई थी और उस समय इसका नाम 3GSM World रखा गया था, सन 2006 तक इसे इसी नाम से जाना जाता था लेकिन इसके बाद इसका नाम बदलकर MWC यानी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(Mobile World Congress) रख दिया गया और आज भी इसे इसी नाम से जाना जाता है।
MWC का में सेंटर या जिसे इसका capital भी कहा जाता है यह स्पेन बार्सिलोना जगह पर स्थित है, हर saal होने वाले इस इवेंट को ऑर्गेनाइज करने का काम भी GSMA ऑर्गेनाइजेशन करती है, इतना ही नहीं इस इवेंट में लाखो छोटी-बड़ी कंपनियां आती है इसमें हिस्सा बनने के लिए।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019, MWC 2019-

हर saal होने वाले इस इवेंट में एक थीम होती है जिस पर अधिकतर इनोवेशन देखने को मिलते हैं और यह उस साल के लक्ष्य को भी बताता है इस साल mwc 2019 में इस इवेंट की थीम रखी गइ हैं इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी(Inteligence connectivity) इस साल आपको कई ऐसी नई या अपडेटेड टेक्नोलॉजी देखने को मिलेंगी जैसे- 5G कनेक्टिविटी, इंटरनेट आफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(artificial inteligence), बिग डाटा और भी बहुत कुछ। इस इवेंट में शोकेस होने वाली taknik अलग अलग तरह की होती इसके बारे में हम बात करने वाले हैं-

अपडेटेड वर्जन Updated Verson-

iske अंतर्गत वह सारी चीजें आती है जिनको हम यूज कर रहे होते हैं इसमें कंपनियां अपने पिछले प्रोडक्ट से बेहतर देने की कोशिश करती हैं। दूसरे शब्दों में कहें कि हम जो भी स्मार्टफोन यूज़ कर रहे हैं उसमें मिलने वाले फीचर्स और अच्छे, presize और अपग्रेडेड वर्जन देखने का मिलते है। Example के तौर पर कैमरा, प्रोसेसर, बैटरी जैसी चीजें जो कि हमे पहले से देखने को मिलती रही है तो इसमें पिछले वर्जन की अपेक्षा और बेहतर देखने को मिल सकते हैं।
mwc-2019

 Also read यह भी पढ़ें-

village wi-fi hotspots, गावों में भी मिलेगी wi-fi की सुविधा, पूरे गांव में कहीं से भी कर सकेंगे access पढ़ें-

MWC 2019

fast charging टेक्नोलॉजी क्या है और यह कैसे kaam करती है?- 

नयी टेक्नोलॉजी New Technology-

हर saal कुछ ऐसे फीचर्स आते रहते हैं हमारे स्मार्टफोन में जिसका उपयोग हम इसके पहले नहीं कर रहे होते, इस टेक्नोलोजी के अंतर्गत ऐसी ही चीजें आती हैं Example के तौर पर हम पहले फोन को सिक्योर करने के लिए पासवर्ड का प्रयोग करते थे इसकी जगह नई खोज होने के बाद फिंगरप्रिंट sensor ने ले ली इसके बाद smartphone में फेस अनलॉक की सुविधा मिलने लगी और अब ek कदम और आगे बढ़ते हुए स्मार्टफोन में डिस्प्ले के अंदर ही फिंगरप्रिंट सेंसर आने लगे हैं।
इसके साथ ही samsung और huawei ने दुनिया का पहला foldable डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया है जिसकी स्क्रीन को बीच से मोड़ा जा सकता है। अब ये saari चीजें और अच्छी तरह से काम करें इसके लिए इसपर हमेशा रिसर्च चलती रहती है और फिर अगले साल इसका अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च होता है।

प्रोटोटाइप Prototype-

Prototype के अंतर्गत हमें यह पता चलता है कि आने वाले चार-पांच साल के बाद हमारी टेक्नोलॉजी कैसी होने वाली है या यूं कहें कि इसकी वजह से ही बहुत सी cheejo को देखकर समझा जा सकता है कि आगे आने वाले समय में कंपनियों को किस तरह से काम करना होता है।
कई बार तो ऐसा होता है कि yah एक बार दिखने के बाद दोबारा दिखाई ही nahi देता है, ऐसी चीजों को इवेंट में लाने से कंपनियों को यह अनुमान लगाना aasan हो जाता है कि इसकी सफलता कितनी होगी और क्या निकट भविष्य में इस प्रोजेक्ट पर आगे काम करना चाहिए या नहीं।
प्रोटोटाइप के कुछ उदाहरण के बात करें तो यहां पर हम एप्पल के आईफोन मॉडल का Example देना चाहेंगे जहां पर 2016 के आसपास इसका एक prototype आया था और अभी तक इस tarah का स्मार्टफोन देखने को नहीं मिला है, नीचे इस वीडियो  में फ़ोन को देख सकते हैं।
तो दोस्तो आपकी क्या राय है MWC यानी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को लेकर और आप अपने स्मार्टफोन में किस नयी टेक्नोलॉजी को चाहते हैं, नीचे कमेंट में जरूर लिखें और हाँ यह jaankari आपको कैसी लगी और कोई सवाल-सुझाव हो तो भी नीचे कमेंट में jaroor लिखें।

Post a Comment

0 Comments