Coolpad Cool3 vs Redmi6a कूलपैड ने लांच किया काफी सस्ता स्मार्टफोन पढ़ें-

Coolpad Cool3 vs Redmi 6a बजट रेंज Smartphone कैटगरी में कंपनियां एक के बाद एक करके काफी अच्छी कीमत पर फोन लॉन्च करती जा रही है जिसमें, नया नाम जुड़ा है कूलपैड का, जिसने अपने नए स्मार्टफोन Cool3 को लांच कर दिया है। बजट और मिड रेंज में Xiaomi कमाल करती ही जा रही है, Xiaomi अपने फोन को ऐसी कीमत पर लांच करता है, कि इसके आसपास कोई नही टिकता, लेकिन कूलपैड का आने वाला यह नया स्मार्टफोन काफी अच्छा होने वाला है, और इसकी सीधी टक्कर है, xiaomi redmi 6a से, हालांकि coolpad पिछले कुछ समय से गायब सी ही हो गयी थी, iska कोई अता-पता नही था, फाइनली इसने अपने कूल सीरीज के अगले स्मार्टफोन Coolpad Cool3 को लांच कर दिया है।
coolpad-cool3-vs-redmi-6a

Coolpad Cool3 vs Redmi6a कूलपैड ने लांच किया काफी सस्ता स्मार्टफोन

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी Design and Build Quality -

क्योंकि ये दोनों एक बजट फोन है इसलिए, इनसे एक महंगे smartphone  की तरह फिनिशिंग और क्वालिटी की उम्मीद नही की जा सकती, Redmi6a प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है, इसी तरह Cool3 में भी आपको यही देखने को मिल सकता है। दोनों हो फ़ोन्स में नए अस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गई है, जो कि देखने में काफी अच्छा लगता है, Coolpad Cool3 में पीछे की तरफ फिंगर प्रिंट सेंसर का सपोर्ट मिलता है जबकि, Redmi 6a में यह फीचर नही मिलता है, जो कि एक प्लस पॉइंट है, कूलपैड के लिए, ओवरऑल दोनों ही फ़ोन्स देखने में काफी अच्छे है लेकिन Coolpad Cool3 का डिजाईन कुछ ज्यादा ही निखर के आता है क्योंकि, इसमें ग्लॉसी बैक डिजाईन देखने को मिलता है जो कि, इस प्राइस रेंज में पहली बार(first time) है।

Coolpad Cool3 vs redmi 6a डिस्प्ले Display-

बात Coolpad Cool3 की करें तो इसमें 5.71Inches की 18:9 अस्पेक्ट रेश्यो वाली मल्टी टच HD+ वाटर ड्राप नॉच वाली डिस्प्ले दी गयी है जो कि 720×1500 के रेजॉलूशन में है। वही बात Xiaomi के फोन की करें तो इसमें 5.45Inches की नये अस्पेक्ट रेश्यो वाली HD+ डिस्प्ले का सपोर्ट मिलता है, इस फोन में दिया जाने वाला डिस्प्ले रेजॉलूशन 720×1440 पिक्सेल्स का मिलता है, आजकल हर स्मार्टफोन में बड़ी से बड़ी Dispaly आती है, चाहे वह कितना भी सस्ता क्यों न हो, उदाहरण के तौर पर इन दोनों फ़ोन्स को आप देख सकते है, हालाँकि Coolpad Cool3 में दिया जाने वाला डिस्प्ले साइज Redmi 6a से अधिक है, यदि आप बड़ी डिस्प्ले साइज को प्राथमिकता देते है तो, Coolpad Cool3 को ध्यान में रख सकते है, जिसमें की थोड़ी बड़ी Dispaly मिलती है और साथ डिस्प्लेइ वाटर ड्राप नॉच काफी अच्छा लगता है।

कैमरा Camera-

फोटोग्राफी के लिए Coolpad Cool3 में 8MP+0.3MP का डुएल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, अब ये फोटो कितनी अच्छी ले सकता है, ये तो बाद में ही पता चलेगा और एक बजट फोन होने से ज्यादा उम्मीद(hope) नही की जा सकती, फ्रंट में 5Megapixel का सेल्फी कैमरा दिया गया है। बात करे Redmi 6a की तो इसमें 13Megapixel का अपर्चर f/2.2 के साथ सिंगल रियर कैमरा मिलता है, इस कैमरे में PDAF, HDR और पैनोरमा का भी सपोर्ट मिलता है, सामने की तरफ 5Megapixel, अपर्चर f/2.2 का सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है। दोनों फ़ोन्स में किसका कैमरा बेहतर है, टेक्निकल स्पेसिफिकेशन के हिसाब से बात करें तो Redmi 6a अच्छा होने वाला है, क्योंकि Cool3 में 8 मेगापिक्सेल का ही मेंन कैमरा है, और सेकंडरी कैमरा 0.3मेगापिक्सेल का है, जो कि काफी कम है, और इसका काम blur बैकग्राउंड वाली तस्वीरें लेना है, यह उतना अच्छा रिजल्ट नही दे पाएगा, कम मेगापिक्सेल होने के कारण यह पोर्ट्रेट कैप्चर करने पर सब्जेक्ट को भी ब्लर कर देगा, इससे अच्छा सिंगल कैमरा ही ठीक रहता, जो कि रेडमी 6a में मिलता है। coolpad cool3 vs redmi 6a

बैटरी और प्रोसेसर Battery and Processor-

कूलपैड cool3 में 300mAh की Li-Po नॉन रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है, वहीं इसमें मिलने वाला प्रोसेसर Unisoc की तरफ से आने वाला एंट्री लेवल का 1.3Ghz का Octacore प्रोसेसर दिया गया है और यह एंड्राइड के 9.0 pie के साथ आता है। वहीं redmi6a में भी बराबर क्षमता की बैटरी इंस्टॉल की गयी है, और प्रोसेसर की बात करे तो इसमें, mediatek का MT6761 Helio A22 (12 nm) चिपसेट दिया गया है जो कि 2.0GHz क्वैड कोर प्रोसेसर है, इसके साथ ही Power VR GE8320 का GPU की पावर मिलती है। coolpad cool3 के इतना सस्ता होने का कारण है, इसका प्रोसेसर जो कि एक एंट्री लेवल काफी चीप प्रोसेसर है यह Unisoc के द्वारा बनाया गया है, यह कंपनी पहले Spreadtrum के नाम से जानी जाती थी, प्रोसेसर के मामले में रेडमी 6a अच्छा ही होने वाला है, यदि आप फोन की स्पीड पर ध्यान देते है तो, Redmi 6a को ध्यान में रख सकते है।
coolpad-cool3-vs-redmi-6a


Also read यह भी पढ़ें-
Xiaomi का नया स्मार्टफोन कीमत होगी 5000 सभी कम क्लिक करें-
Coolpad Cool3 vs Redmi 6a
अब बोलकर type करें किसी भी भाषा में अपने phone या कंप्यूटर से-

कीमत और स्टोरेज Price and Storage-

Coolpad Cool3 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, इसके साथ ही इसमें SD Card का भी सपोर्ट दिया गया है, जिसकी मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। यदि कीमत की बात करें तो कूलपैड ने इसको 6000 से भी कम कीमत के साथ रखने वाले है, अगर redmi 6a की तरह जाएं तो यहां आपको दो वेरिएंट 2GB रैम+16GB स्टोरेज और 3GB रैम+32GB स्टोरेज के साथ आता है, और SD Card की हेल्प से 256GB तक बढ़ा सकते है।

कौन सा फोन खरीदें Which phone you buy?-

जब भी हम कोई smartphone लेते है तो कम से कम one year के लिए रखते ही है, इसलिए अच्छी तरह से देख लेना जरूरी होता है, कि किस फोन का कौन सा feature हमारे लिए ज्यादा अच्छा है या हम किस work के लिए फोन ले रहे है, इन दोनों ही फ़ोन में कई ऐसी चीजें है जो पहले में है तो दुसरे में नही है, और दूरे में है तो पहले में नहीं है,  बात करें प्रोसेसर और कैमरा की तो Redmi 6a में थोड़ा अच्छा मिलता है, Coolpad Cool3 की तुलना में साथ ही Coolpad Cool3 में डिस्प्ले थोड़ा बड़ा है और यह ड्राप नॉच design के साथ आता है, देखने में भी काफी खूबसूरत है, Xiaomi के phone की अपेक्षा। coolpad cool3 vs redmi 6a

Post a Comment

0 Comments