apple recycle program एप्पल महंगे फोन बेचने के अलावा करता है ये अच्छा काम-

apple recycle program दोस्तों आज के समय(time) में हम हम कोई न कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जरूर यूज करते हैं, इसके साथ ही हमारे घर में तरह-तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे- मोबाइल, टीवी, Laptop-Computer, वाशिंग मशीन, फ्रिज, मिक्सर, ओवन, cooktop और भी बहुत सारे उपकरण मौजूद होते है, जिन्होंने हमारी डेली लाइफ(daily life) को बहुत आसान बना दिया है, इस समय(now days) हम जो भी चीजें यूज़ कर रहे है उन चीजों की technology में बहुत ही तेजी के साथ परिवर्तन हो रहे जिसके कारण हमारे वे सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस(device) या उपकरण जो use कर रहे हैं, वह जल्द ही पुराने(old) हो जा रहे हैं।
कई बार हम अपडेटेड वर्जन(updated verson) के चक्कर में या खराब हो जाने पर उसको नए डिवाइस के साथ रिप्लेस करना पड़ता है और वह हमारे घर(home) से निकला हुआ पुराना डिवाइस हमारे किसी काम का नहीं रहता, जो कि हम यूं ही फेंक देते हैं, इस तरह की चीजें रोज भारी मात्रा में पूरे विश्व में(all world) लोंगो के द्वारा कूड़े में बदल दिए जाते है, जिसके कारण पूरी दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की समस्या बढ़ती ही जा रही है, हर साल कंपनियों(producer) के द्वारा करोड़ों की संख्या में नए electronic उपकरण बनते हैं, और इतनी ही संख्या में लोगों के घरों से पुराने उपकरण बाहर आ जाते है, जोकि हमारे किसी काम के नहीं(no need) होते हैं वह इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के रूप में, कूड़े के ढेर में बदलते जा रहे है।
इलेक्ट्रॉनिक कचरे को खत्म करने के लिए हमारे पास solution है, कि उसको रीसाइकिल(recycle) करें ताकि जो भी इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट है उसको कम करके अपने एनवायरमेंट को क्लीन रख सकें, इसी प्रदुषण को कम करने के लिए apple ने इस दिशा में कदम बढ़ाये है, जो कि एक बहुत ही अच्छा step है, इस तरह की कंपनी के लिए।
apple-recycle-program

एप्पल महंगे फोन बेचने के अलावा apple recycle program से पर्यावरण को बचाने के लिए करता है काम-

इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट या इलेक्ट्रॉनिक कचरा नॉरमल कचरे की तरह नहीं होता इसमें काफी सारे हानिकारक(Harmfull) मटेरियल होते हैं। जो कि हमारे eco system सिस्टम पर बहुत ही खतरनाक इफेक्ट डालते हैं।

क्या है apple recycle program-

इसी कचरे को खत्म करने के लिए अपने 2016 में apple recycle program को लांच किया, जिसके तहत यदि आपके पास कोई apple का पुराना डिवाइस iphone, ipad, mackbook, apple tv, mac mini वगैरह है, तो आप उसे रीसाइकिल करने के लिए एप्पल को वापस कर सकते हैं, इसके बदले में आपको कुछ गिफ्ट कार्ड(gift card) मिलेगा, इस गिफ्ट कार्ड(gift card) का प्रयोग जब भी आप कोई, नया प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस समय इसको रिडीम कर सकते है। आपको अपना डिवाइस रीसायकल(recycle) करने के लिए एप्पल स्टोर पर जाकर दे सकते है, जहां पर उस डिवाइस को चेक कर उसकी जो भी कीमत होगी उसका गिफ्ट कार्ड(gift card) आपको मिल जायेगा और उनको कोई भी नया apple का प्रोडक्ट खरीदते समय यूज़ कर सकते है, और दूसरा तरीका है apple रीसायकल प्रोग्राम की website पर जाकर, वहां दिए गए फॉर्म को अपने प्रोडक्ट की कैटोगरी और condition के हिसाब से भरकर सबमिट करना होता है।
उसके बाद आपके द्वारा फॉर्म में डाले गए एड्रेस पर एक बॉक्स(box) आएगा जिसमें अपने फोन या डिवाइस को दिए गए निर्देश के अनुसार भरकर उस box के साथ आये slip को बॉक्स के ऊपर चिपकाकर उसपर दिए गए एड्रेस पर कुरियर करना होता है, उसके बाद बाकि के steps पूरे होते है, जिसके बारे में आपको पूरी डिटेल्स दी गयी है, वेबसाइट पर।
apple-recycle-program


Related article-

internet tips and tricks ब्राउज़र में मिलने वाले कुछ खास फीचर्स जो शायद आप नही जानते जरूर पढ़ें-

how meny types of Search Engine list on internet इंटरनेट पर कितने सर्च इंजन मौजूद है?-

क्या होता है, इन खराब फ़ोन्स का-

जब कंपनी(compny) को फोन मिल जाता है, तो यदि वह अच्छी कंडीशन में होता है, तो उसे वापस रिफर्बिश्ड करके मार्केट में वापस sell करने के लिए भेज दिया जाता है, और बचे बाकी के phone जो की एकदम खराब(dead) होते है, उनको recycle करने के लिए आगे भेज दिया जाता है।

किस तरह रीसायकल किया जाता है?-

iphone की बात करें तो इसको रीसायकल करने के लिए एप्पल ने 2016 में Liyam और 2018 में Desy नाम के रोबोट को इंट्रोड्यूस कराया, ये रोबोट्स इतने एडवांस है कि किसी भी iphone के सारे पार्ट्स को बिना डैमेज किये अलग कर सकता है, आपको एक फैक्ट्स की बात बता दूं कि apple अपने हर प्रोडक्ट्स में चाहे वह iphone हो या watch सभी में गोल्ड और सिल्वर जैसे महंगे मैटेरियल्स का प्रयोग करता है, ऐसे की कुछ कारण है, जिसके कारण apple के products इतने महंगे होते है, साथ ही इतने स्टेबल और अच्छे तरीके से काम करते है, रीसायकल के बाद निकले इन धातुओं(metals) का प्रयोग apple अपने आने वाले नए प्रोडक्ट्स में प्रयोग करता है, पर्यावरण को बचाने और सेव रखने के लिए apple का यह एक बहुत ही अच्छा कदम है। इस तरह से सभी smartphone और अन्य इलेट्रॉनिक गैजेट्स बनाने वाली कंपनियों को भी आगे आना चाहिए, ताकि इस polution को जितना हो सके ख़त्म किया जा सके, दुनिया के कई में इस तरह के उपायों(solutions) को अपनाया जा रहा है, अब हमें भी इसकी jaroorat है।
तो दोस्तों आप इसके बारे में क्या सोचते हैं, कि कैसे इस तरह के polution ख़त्म किया जा सकता है, इसके बारे में कोई question या सुझाव हमें जरूर लिखें।

Post a comment

0 Comments