Password का यूज़ करते समय ये ध्यान रखें नही तो हो सकते है फ्रॉड का शिकार-

आज के समय में security हर किसी को चाहिए होती है, लेकिन बात जब internet  की होती है तो हमें खुद यह ख्याल रखना पड़ता है कि हम जो भी चीजें ऑनलाइन कर रहे है, वो सिक्योर हो, ताकि किसी third पर्सन की नजर न पड़े, आप जो भी फाइलें ऑनलाइन स्टोर कर रहे हैं, या किसी app का प्रयोग कर रहे हैं, वेबसाइट पर, अकाउंट ईमेल और किसी भी सोशल मीडिया पर बनाए जाने वाले अकाउंट में सभी जगह हमारी सिक्योरिटी के लिए password का प्रयोग करना पड़ता है।
बहुत से लोग ऐसे होते हैं, एक बहुत simple सा पासवर्ड बना लेते हैं, और इन सभी जगहों पर उसी पासवर्ड का प्रयोग करते हैं, पर क्या आप जानते हैं? दुनिया में ऐसे लाखों करोड़ों संख्या में बहुत से hacker हैं, जो लगातार ऐसे एकाउंट्स को ढूंढते है और इस तरह की कोशिश करते हैं, कि आपके पासवर्ड को चुरा कर आपके अकाउंट को हैक किया जा सके, यदि इंटरनेट पर आप कहीं भी कुछ भी कर रहे है, तो एक सुरक्षित password लगाना क्यों जरूरी होता है? ऐसा ना होने पर क्या क्या problem है और इससे किस तरह से avoid जा सकता है?
password

Password का यूज़ करते समय ये ध्यान रखें नही तो हो सकते है फ्रॉड का शिकार-

सामान्य तौर पर हम ऐसे password को लगाना पसंद करते हैं, जिसे हम याद कर सके इस चक्कर में ऐसा password लगाते हैं कि कोई भी इसे आसानी से क्रैक करके किसी दूसरे डिवाइस से लॉगिन कर सकता है, मोबाइल पर लगाने वाले लॉक स्क्रीन पैटर्न और पासवर्ड को आसानी से gues कर सकता है।
साइबर सिक्योरिटी फर्म स्प्लैश डाटा की website पर हर साल अकाउंट या किसी अन्य सिक्योरिटी के लिए बनाए जाने पासवर्ड में सेट top हैकेबल पासवर्ड जारी करते हैं जिनमें-
123456789
I love you
987654321
password
अपना खुद का नाम
जन्मतिथि
उपनाम
गांव,शहर का नाम
112456
12345678
12345
111111
sunshine
querty
princess
admin
welcome
666666
abc123
football
monkey
654321
aa123456
इस तरह के funny और आसानी से समझ मे आ जाने वाले पासवर्ड का यूज़ करते है, ये काफी खराब आदत है, यदि आप ऐसा करते हैं तो प्लीज रूक चाहिए।

डाटा चोरी होने के नुकसान-

कुछ लोगों के लिए online डाटा मायने नहीं रखता, कि भाई ले जाने दो मैं second एकाउंट बना लूंगा, इसमे मेरा क्या जा रहा है, आपके मन मे यही चीजें आती होंगी, लेकिन आपको यह नही पता कि यदि आप का डाटा चुराकर कोई देख लेता है, तो वह आपके दिमाग को ही नहीं आपकी प्रकृति(nature) को भी समझ सकता है कि-
आप कैसे व्यक्ति हैं How are you a person?
और क्या करते हैं What else do?
क्या खाते हैं क्या पीते है What do you eat?
क्या पसंद है आपकी What do you like?
किस स्पोर्ट्स टीम और किस राजनैतिक पार्टी को सपोर्ट करते हैं Which sports team and which political party support?
यह सब हमारी जानकारी उन हैकर्स के जरिये कंपनियों तक पहुंच जाती है, जो ऐसे data को इक्क्ठा कर रही होती है, जो भी ये काम करता है, उसके पीछे पैसे का ही खेल होता है, इस बात को शायद आप समझ रहे होंगे, इतना ही नही सवाल जब आपकी personal लाइफ से हो तो आप को सीधे-सीधे ब्लैकमेल किया जा सकता है, और इसके बदले मोटी रकम भी मांगी जा सकते हैं, hackers द्वारा एक साथ लाखों कंप्यूटर सिस्टम पर hack करने की खबरें आती रहती आते रहे जिनमें वे बहुत बड़ी रकम की डिमांड करते हैं, computer को वापस से रिकवर करने के लिए।

इस hack डेटा को use कैसे किया जाता है-

जब ऐसे लाखों यूजर्स का डाटा मिल जाता है तो उसे प्रयोग किया जाता है, लोंगों मैनुपलेट, करने के लिए। शुरू होता है, ऐसी चीजों के खिलाफ उकसाना, जो नही करना चाहिए। मान लेते है राजनीति में कोई भी व्यक्ति किसी party को पसंद करता है, या किसी धर्म को फॉलो करता है, आप किसी सेंसिटिव चीज से जुड़े है, तो इसी के खिलाफ चीजें दिखाई दे, जिससे आपके ऊपर काफी नेगेटिव असर पड़ सकता है, और हो सकता है कि, जो कोई भी आपके पीछे पड़ा हो अपने मकसद में sucess हो जाए आप किसी एक छोटी सी एक mistake से।
password

also read यह भी पढ़ें-

स्मार्टफोन में कस्टम यूआई क्या होता है?

अब हिंदी या किसी भी भाषा मे टाइप करें अपने smartphone में इस app की मदद से पढ़ें-

Password किस तरह बनाएं-

simple रूप में केवल अल्फाबेट्स, नंबर को यूज़ करके लिखे गए पासवर्ड secure  नही होते, स्ट्रांग पासवर्ड के लिए अल्फा न्यूमेरिक (स्माल लेटर्स, कम से कम एक कैपिटल लेटर्स और नंबर) और special कैरेक्टर का प्रयोग जरूर करें, example के तौर पर यहां देख सकते है-
Thethech@p+c
THe@tech+p#c
Adm@in+23+1
Ex@mpl+e&2+3+5
H@ll+0@24×7

अपना पासवर्ड मैनेज करें-

एंड्राइड स्मार्टफोन का यूज़ कर रहे है तो, प्ले स्टोर पर कई ऐसी password manager एप्स है, जिनका उपयोग करके आप, कई सारे पासवर्ड्स को रख सकते है, नोटबुक में लिखने की बजाय क्लिपबोर्ड मैनेजर एप की मदद से अपने सारे password को यहाँ लिखकर सेव कर सकते है।
इसके अलावा भी एंड्राइड smartphone या डेस्कटॉप/कंप्यूटर में लगभग सभी ब्राउज़र में यह फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से होता है, जिसमें किसी भी साइट पर लॉगिन करते समय, या नया एकाउंट बनाते समय यह password को सेव करने का ऑप्शन देता है।

Post a Comment

1 Comments