Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2 details इनमें कौन है किंग?-

Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2, Xiaomi ने अपनी नोट सीरीज की सक्सेस को बरकरार रखते हुए इस सीरीज के आने वाले नए स्मार्टफोन Redmi Note7 को चाइना में लांच कर दिया है, Xiaomi ने इस स्मार्टफोन को 10000 से 15000 तक के बजट रेंज को ध्यान में रखते हुए टारगेट किया है, आने वाला यह फ़ोन बहुत ही कमाल की स्पेक्स के साथ आता है। इसी रेंज में कुछ समय पहले असूस ने अपने नए स्मार्टफोन असूस Zenfone Max Pro M2 लांच किया था, जो कि अपनी स्पेक्स के हिसाब से बहुत ही अच्छा फ़ोन है, और इस प्राइस रेंज में इसके आसपास कोई ऐसा smartphone नहीं था जो आसुस के इस फोन के सामने टिक सके। Xiaomi के इस नए स्मार्टफोन ने अपने specs के हिसाब से और जिस तरह से इसकी प्राइस होने वाली है, उसको देखते हुए यह फोन, asus के स्मार्टफोन से भी आगे निकल जाएगा, इस smartphone को लांच करके Xiaomi ने अपना मास्टर स्ट्रोक खेला है| मिड रेंज स्मार्टफोंस की बात करें तो इसमे सबसे ज्यादा कंपटीशन देखने को मिलते हैं, जिससे कुल मिलाकर कस्टमर को ही फायदा मिलता है, क्योंकि हमारे पास कई सारे ऑप्शन होते है, जिससे कि एक अच्छा फ़ोन अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकें, Xiaomi ने अपने इस फोन को काफी तगड़े स्पेक्स के साथ लांच कर रहा है जो कि इस प्राइस रेंज में सारे smartphone के कॉम्पिटिशन को लगभग kill सा कर दिया है।
redmi-note7-vs-asus-zenfone-max-pro-m2

Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2 Who is better?-

डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी-

बात redmi Note 7 के डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की करें तो यह अपने आई कैचिंग डिजाइन के साथ आता है जो कि काफी खूबसूरत लगता है, सामने और पीछे दोनों की तरफ 2.5D कर्व्ड ग्लास बैक का डिजाइन देखने को मिलता है, साथ में ग्रेडियंट कलर डिज़ाइन देखने को मिलता है, जो कि काफी अच्छा लगता है, डिस्प्ले में ऊपर की तरफ एक छोटा सा वाटरड्यू नॉच दिखता है, नीचे की तरफ छोटा सा चीन देखने को मिलता है, लेफ्ट साइड में पावर बटन, वॉल्यूम बटन, ऊपर की तरफ हेडफोन जैक, आईआर ब्लास्टर, सेकेंडरी माइक्रोफोन मिलता है नॉइस कैंसिलेशन के लिए, फोन में नीचे की तरफ आपको चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी मिलता है जो एक प्लस पॉइंट है, इस रेंज के स्मार्ट फोन के लिए। साथ में लाउडस्पीकर ग्रील और प्राइमरी माइक्रोफोन दिया गया है, फोन चार्ज करने में आपको कम समय लगे इसके लिए Quick Charge 4.0 का सपोर्ट दिया गया है, पीछे की तरफ duel camera setup और फिंगरप्रिंट सेंसर का feature मिलता है। वही बात असूस के Zenfone Max Pro M2 की करें तो डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी के मामले में यह भी पीछे नही है, फोन में सामने की तरफ नए आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले, ऊपर की तरफ noch वाला डिजाइन और नीचे की तरफ छोटी सी chin देखने को मिलती है, पीछे की तरफ वर्टिकल रीयर कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, और साथ मे Asus का लोगो दिया गया है।

Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2

डिस्प्ले-

Xiaomi के Redmi Note7 में 6.3 Inches का Full HD कैपेसिटिव टच स्क्रीन डिस्प्ले मिलता है, जो कि 1080×2340 pixels के रेजॉलूशन में आता है, इसके साथ 409ppi की डेंसिटी देखने को मिलती है, Zenfone Max Pro M2 में 6.26Inches के Full HD डिस्प्ले दी गई है, जो कि 1080×2280 pixels के रेजॉलूशन के साथ आता है, इस फोन में 403ppi की डिस्प्ले डेंसिटी मिलती है। दोनों ही फ़ोन के डिस्प्ले की सिक्योरिटी के लिए कोर्निंग का गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया है, रेडमी में गोरिल्ला ग्लास का 5th verson मिलता है, जबकि आसुस का यह फोन में 6th verson के साथ आता है।

कैमरा-

Xiaomi के फोन की सबसे मेन हाईलाइट इसके साथ मिलने वाला उसका 48 मेगापिक्सल, f-1.8. का कैमरा ही है, जो कि samsung की तरफ से आता है, इसके साथ एक 5 मेगापिक्सल का का सेकंड depth सेंसर कैमरा दिया गया है, जो कि सब्जेक्ट और background के बीच की दूरी को मापता है। सामने की तरफ आपको 13 मेगापिक्सेल, f- का कैमरा दिया गया है, कुल मिलाकर Xiaomi के इस फोन से आपको कैमरों को लेकर कोई भी इशू नहीं होने वाला सामने और पीछे की तरफ दिए गए दोनों ही कैमरे, काफी पावर फुल specs के साथ आते हैं, जो कि आपको बेटर डिटेल्स वाली इमेजेस दे सकने में सक्षम है, वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इसमें 1080p में 30fps, 60fps और 120fps तक कि स्लो मोशन वीडियो शूट कर सकते है और वीडियो में स्टेबिलिटी के लिए gyroEIS का सपोर्ट मिलता है। Zenfone Max Pro M2 में 12MP, f-1.8 और 5MP, f- 2.4 का डुएल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, सामने की ओर 13 मेगापिक्सेल, f-1.8 का सिंगल फेसिंग कैमरा मिलता है, वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो 1080p, पर 30fps और 60fps पर और 2160p, 30fps तक शूट करने का ऑप्शन मिलता है, सेल्फी कैमरा से 1080p में 30fps तक वीडियो शूट कर सकते है। दोनों फोन के कैमरे में काफी कुछ अंतर है, रेडमी में जहां 1080p पर 120fps तक स्लो मोशन ले सकते है, तो ज़ेनफोन में यह नही मिलता है, लेकिन 2160p यानी 2k रेजोल्यूशन तक 30fps पर वीडियो शूट कर सकते है।
redmi-note7-vs-asus-zenfone-max-pro-m2

also read यह भी पढ़ें-
आने वाला है गूगल का नया fuchia OS , क्या यह ले सकता है Aandroid की जगह?
Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2
नोकिया 6.1प्लस और xiaomi के mi play में कौन बेहतर है?

प्रोसेसर-

Redmi Note7 में क्वालकॉम का snapdragon 660 ऑक्टाकोर प्रोसेसर मिलता है, जिनमे 4 कोर cryo 2.2GHz 260 और दूसरे 4 कोर cryo 1.8GHz 260 पर बेस्ड है और साथ मे ग्राफिक के लिए adreno का 512GPU मिलता है, बिल्कुल यही प्रोसेसर आपको Zenphone Max Pro M2 में भी मिलता है, हालांकि 2019 में ये प्रोसेसर थोड़ा पुराना हो सकता है, क्योंकि इस साल क्वालकॉम की तरफ से नए processor आने वाले है, मिड रेंज स्मार्टफोन के लिए। फिर भी दोनों ही फ़ोन में स्पीड कमाल की मिलने वाली है, हालांकि रेडमी के फ़ोन में कस्टम यू आई आता है, फिर भी स्टैबिलिटी के मामले में Xiaomi ने अपने सॉफ्टवेयर को काफी अच्छे से ऑप्टिमाइज़ किया है, यदि आप कस्टम यू आई के बारे में नही जानते है, तो यहाँ क्लिक करके इसके बारे में पढ़ सकते है, क्लिक करेंclick here-  Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2

बैटरी-

Redmi Note7 में 400mAh की नॉन रिमूवेबल बैटरी मिलती है, वहीं  Zenfone Max Pro M2 में 5000mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। Xiaomi के फ़ोन्स हमेशा अपने बैटरी बैकअप के लिए जाने जाते है, इस मामले में तो ज़ेनफोन बहुत आगे है, तो बैकअप भी इसमें शाओमी से ज्यादा मिलेगा।
redmi-note7-vs-asus-zenfone-max-pro-m2

  Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2

स्टोरेज-

Redmi Note7 अपने तीन वेरियंट्स, 3GB RAM + 32 GB Storage 4GB RAM + 64 GB Storage 6GB RAM + 64 GB Storage के ऑप्शन में मिलता है, वहीं Zenfone Max Pro M2 भी रेडमी की तरह ही स्टोरेज ऑप्शन में मिलता है, दोनों फ़ोन्स में स्टोरेज को बढ़ाने का ऑप्शन मिलता है, Redmi Note7 में 256GB तक बढ़ा सकते है, जबकि Zenfone Max Pro M2 में 512GB बढ़ सकते है, दोनों ही फ़ोन्स में डेडीकेटेड सिम कार्ड slot आता है, जिससे कि एक साथ दो सिम और SD Card को यूज़ कर सकते है।

इनमें से कौन सा फोन कौन अच्छा है?-

दोनों ही फोन अपनी कमाल की specs के साथ आते है, जिसमे ये तय करना मुश्किल है, की इनमे कौन अच्छा है, प्रोसेसर के बात करें तो दोनों में सेम ही है, कैमरा की बात करें इसमें रेडमी अच्छा है, क्योंकि इसमें 120fps तक का स्लो मोशन मिलता है, ज़ेनफोन में आप 2k रेजॉलूशन में वीडियो शूट कर सकते है। इसके अलावा बैटरी पावर भी मायने रखता है, ज़ेनफोन में बड़ी बैटरी मिलती है, लेकिन Xiaomi भी इससे कम भी होगा बैटरी के मामले में, अब यदि आप कैमरे को पहला फीचर चाहते है, तो Redmi Note7 ले सकते है, और यदि बैटरी चाहते है, तो Asus Zenfone Max Pro M2 अच्छा है, Redmi Note7 Vs Asus Zenfone Max Pro M2|

Post a Comment

0 Comments