अब भारत में भी बनेगा स्मार्टफोन के लिए made in india SHAKTI processor

Made In India Shakti Processor, अब तक अपने स्मार्टफ़ोन्स में Qualcomm, Mediatek, Samsung, huawei जैसी कंपनी के द्वारा बनाये जाने वाले प्रोसेसर चिप को देखा होगा जो कि दूसरे देशों चाइना, यूएसए, साउथ कोरिया, ताइवान, जैसे देशों से आता है, माइक्रो प्रोसेसर जैसी जटिल chip को बनाने के लिए भारत के पास ऐसी टेक्नोलॉजी नहीं थी, लेकिन जल्द ही "शक्ति" के नाम से आने वाले स्मार्टफोन में made in india के नाम से प्रोसेसर आपको देखने को मिल सकते हैं|
made-in-india-shakti-processor

अब भारत में भी बनेगा स्मार्टफोन के लिए Processor-

technology की बात हो तो इसमें पहला नाम आता है चाइना, का इसके साथ ही यू एस ए, साउथ कोरिया, ताइवान जैसे देश टेक्नोलॉजी के मामले में काफी एडवांस हो चुके हैं पर जब बात india की आती है तो हम इसमें काफी पीछे है, हमारी स्मार्टफोंस में लगने वाली प्रोसेसर की बात करें तो उसके बनाने के मामले में इन्हीं डेवलप्ड कंट्रीज का नाम आता है पर अब भारत भी इस प्रोसेसर चिप को बनाने की टेक्नोलॉजी में अपनी "shakti" के नाम के प्रोसेसर को लाने जा रहा है जो कि अन्य चिप को कड़ी takkar दे सकने में सक्षम है।
खास बात यह है कि, ये पूरी तरह से भारत में बना हुआ यह, made in india होने वाला है। इसको डिवेलप करने के लिए गवर्नमेंट ने RISE Group, CDS, IIT मद्रास, IIT बॉम्बे को फंडिंग की थी, आने वाला यह प्रोसेसर अन्य कंपनियों से बेहतर आर्किटेक्चर पर बनने वाला है, हालांकि यह इस समय मौजूद दूसरी कंपनियों के Chip की तुलना में थोड़ा सा कम पावरफुल हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे अपग्रेड होता जाएगा और ज्यादा powerfull होता जायेगा।

प्रोसेसर Processor-

प्रोसेसर के निर्माण में bahut  कंपनियां साथ मिलकर kaam करते हैं तब जाकर हमें smartphone में यह देखने को मिलता है, क्वालकॉम के आने वाले processor जो कि परफारमेंस में टॉप में आते हैं, इसकी बेसिक आर्किटेक्चर डिजाइनिंग का काम ARM कंपनी करती है, इसके बाद डिजाइन पर कई और स्टेप्स के बाद यह मैं क्वालकॉम के पास जाता है, जिसके बाद क्वालकॉम इस डिजाइन को samsung के पास लेकर जाता हैं, इसके बाद इस डिजाईन को, सैमसंग चिप के रूप में डेवलप करता है और बाद में अन्य कंपनियां सैमसंग से इस चिप buyकरते हैं और सैमसंग भी इस chip को अपनी स्मार्टफ़ोन में यूज करता है।
इसके बाद Xiaomi, Nokia, Oppo, Vivo, Samsung, Oneplus, या जो भी कंपनियां स्मार्टफोन बनाती हैं, क्वालकॉम से इन प्रोसेसर को लेकर अपने फोन में इंस्टॉल करके कस्टमर को देते हैं, प्रोसेसर के डिजाइन की शुरुआत से लेकर, phone के रूप में, कस्टमर के हाथ में पहुंचने तक lagbhag चार से पांच कंपनियों से प्रोसेस होकर गुजरता है।

Made In India Shakti Processor शक्ति प्रोसेसर-

शक्ति प्रोसेसर को डिजाइन करने का काम करेगी SCL(Semi Cunductor Lab) जो कि इसरों(Indian Space and Research Orgnaigation) के अंतर्गत आता है, इसरो एक स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन है जो कि अब तक अंतरिक्ष में rocket को बनाने और भेजने का काम करता था तो अब इस कंपनी के द्वारा आपको रॉकेट के अलावा प्रोसेसर भी बनते हुए देखने को मिलेगा, SCL के द्वारा बनाए जाने वाला shakti का डिजाइन ओपन सोर्स आधारित होगा, जो की लौ पावर वायरलेस सिस्टम और कम्युनिकेशन सिस्टम के लिए बनाया गया है, जो की सारे इंटरनेशनल स्टैंडर्ड को फॉलो करता है।
अलग-अलग क्षेत्रों में use के लिए पावर और कैटोगरी के हिसाब से Made In India Shakti Processor, 6 type में बनाया गया है, जिसमें-
1. "E" Class single core processor- यह लो पावर और लो कम्यूटेशन क्लास के डिवाइसेज ऐसे स्मार्ट कार्ड, IOT सेंसर, रोबोटिक्स, बायोमैट्रिक्स के लिए डिजाइन किया गया है।
2. "C" Class Processor- यह प्रोसेसर डिजाइन किए गए हैं, एप्लीकेशन को रन करने के लिए।
3. "I" Class processor- यह मोबाइल स्टोरेज, नेटवर्किंग और मोबाइल नेटवर्किंग के डिवाइसेज के लिए प्रयोग करने के लिए बनाया गया है।
4. Multi Core processor "S" Class- इस कैटेगरी के प्रोसेसर 32 कोर पर बनाये गए हैं जो कि वर्क स्टेशन और एंटरप्राइज लेवल के सर्वर में यूज किया जा सकेंगे।
5. Multi Core processor "S" Class- यह एक हाई परफारमेंस पर चिप है जो कि कंप्यूटेशनल टास्क के लिए बनाए गए है। सुपर कंप्यूटर में इसको यूज़ के लिए डिजाइन किया गया है, जो कि 128 कोर तक का हो सकता है।
6. Experimental processor- एक्सपेरिमेंटल प्रोफेसर के अंतर्गत वो चिप आते हैं, जो कि अभी टेस्टिंग nफेज में चल रहे हैं और एक विशेष एरिया के लिए ही बनाए जाएंगे इसके अलावा S क्लास प्रोसेसर भी आते हैं जो कि AI और ऑटोमोशन पर बेस्ड, टेक्नोलॉजी में काम करने में सक्षम होगा।
made-in-india-shakti-processor

Also Read यह भी पढ़ें-

password का use करते समय ये ध्यान रखें, नही तो हो सकते है, हैकिंग(hacking) का शिकार-

Made In India Shakti Processor

whatsapp यूज़ करते है तो, ऐसी चीजों से दूर(away) रहें-

भविष्य Future-

इसकी टेस्टिंग linux पर की गयी है, जो की सफल रही, धीरे-धीरे यह भारत में ही पूरी तरह डेवलप किया जाएगा। technology के मामले में अब हमने भी एक kadam और आगे रख लिया है, अभी के लिए इस पोस्ट में बस इतना ही यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं कि आप क्या सोचते हैं made in india इस प्रोसेसर "शक्ति" के बारे में, हमें बताएं नीचे कमेंट में|Made In India Shakti Processor

Post a Comment

0 Comments