zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro खरीदने से पहले इसे जरूर पढ़ें-

zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro मिड रेंज(mid range) स्मार्टफोन कैटेगरी में आसुस अपने पापुलर स्माटफोन Zenfone max pro M1 का अगला वर्जन Zenfone max pro M2 लाया है। इस सेगमेंट(segment) को ध्यान में रखते हुए Xiaomi ने अपने स्मार्टफोन Redmi note6pro को लांच किया था। यह दोनों ही स्मार्टफ़ोन काफी पावर फुल(powerfull) स्पेसिफिकेशन और और अच्छी प्राइस रेंज के साथ आने वाले हैं। अब देखना यह है, क्या है इनकी स्पेसिफिकेशन? इन में कौन आगे है( who is the best) अपनी स्पेसिफिकेशन और प्राइस के मामले में? हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर इस आर्टिकल(artical) में हम इसी दोनों फोन के बारे में बात करने जा रहे हैं। उम्मीद करता हूं आपको यह पसंद आएगा।
zenfone-max-pro-m1-Vs-Redmi-note6pro

zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro who's better?

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटीDesign and build quality-

zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro दोनों ही फोन अपने समान डिस्पले(display) डिजाइन के साथ आते हैं बात Zenfone max pro M2 की करें तो  इसमें सामने की तरफ noch वाला display और नीचे की तरफ chin देखने को मिलती हैं। पीछे की तरफ ऊपर-लेफ्ट में डुएल(duel) वर्टिकल रीयर कैमरा सेटअप, बीच में fingerprint sensor और उसके नीचे Asus का लोगो दिया गया हैं। चार्जिंग के लिए फोन में माइक्रो यूएसबी, और 3.5MM audio jack का सुपोर्ट मिलता है। वही Redmi note6pro में सामने की ओर Asus के फोन की तरह नॉच डिस्पले और नीचे की तरफ थोड़ी सी चिन(chin) देखने को मिलती है। फोन के राइट साइड में power और वॉल्यूम बटन, लेफ्ट साइड में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट जिसमें आप दो सिम या एक सिम और एक SD कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, ऊपर की तरफ 3.5MM ऑडियो जैक, IR blaster और सेकेंडरी माइक्रोफोन दिया गया है नाइस कैंसिलेशन के लिए। नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, microphone, माइक्रो यूएसबी पोर्ट का सपोर्ट(support) मिलता है। पीछे की तरफ डुएल वर्टीकल रियर कैमरा सेटअप, बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर, और नीचे की तरफ Xiaomi का लोगो मौजूद है। कुल मिलाकर दोनों ही फोन से आपको डिजाइन इसके बिल्ड क्वालिटी और लुक(look) को लेकर कोई इशू नहीं होगा, दोनों ही फोन देखने में काफी अच्छे लगते हैं और उस को हाथ में लेने पर प्रीमियम(premium) फील होता है।

डिस्प्लेDisplay-

redmi Note 6 Pro में 6.2 inch का 19:9 एस्पेक्ट रेशों वाली 1080*2340 resolution की आईपीएस एलसीडी कैपेसिटिव टचस्क्रीन Full HD डिस्पले के साथ आता है, जिसमें 403-ppi की डेंसिटी मिलती है। और साथ में सुरक्षा के लिए का कोर्निंग का गोरिल्ला ग्लास दिया गया है लेकिन इसके वर्जन के बारे में डिटेल में जानकारी नहीं दी गई। बात Asus के zenfone max pro M2 की करें तो इसमें 6.3inch, 1080*2280 resolution की Full HD डिस्पले दी गई है जो कि 19:9 के आस्पेक्ट रेश्यो में है। इस फोन की डिस्प्ले डेंसिटी की बात करें तो 400-ppi की है।

zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro कैमराCamera-

दोनों ही फोन में पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। Zenfone max pro M2 में 12MP, f- 1.8+5MP, f-2.4 का डुएल vartical रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, पीछे के कैमरे में PDAF का भी सपोर्ट मिलता है। 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर कैमरा आपको अच्छी क्वालिटी के पोर्ट्रेट कैप्चर करने में मदद करता है, और सामने की तरफ 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। Xiaomi के इस फोन में भी 12MP, f- 1.9+5MP, f-2.2 डुएल कैमरा सेटअप मिलता है। रियर में दिए गए 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरे में डुएल पिक्सेल PDAF का फीचर दिया गया है जो कि ऑब्जेक्ट्स पर फोकस करने और शार्प इमेजेस लेने में काफी मदद करता है। 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर कैमरा सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच की दूरी को मापता जिससे काफी अच्छे पोट्रेट कैप्चर करने में मदद करता है। इसके अलावा डुएल LED flash, एचडीआर और पैनोरमा का भी फीचर दिया गया है। इस फोन के सामने की तरफ 5Megapixel का कैमरा दिया गया है। आप फ्रंट कैमरे से भी ब्लर बैकग्राउंड वाली तस्वीरें ले सकते हैं। इसके अलावा सामने और पीछे दोनों कैमरों से 30FPS तक 1080p में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। अन्य फीचर्स की बात करें तो दोनों ही फोन में HDR, पैनोरमा, पोट्रेट का फीचर भी मिलता है। विडियो के मामले में Zenfone max pro M2 और Redmi note6pro दोनों में Full HD- 30Fps तक रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरीBattery-

Redmi note 6 pro में 4000mAh की नॉनरिमूवेबल लिथियम पॉलीमर बैटरी मिलती है जो कि एवरेज स्मार्टफोन यूजर को औसतन 48 घंटे तक का बैकअप दे सकती हैं। Zenfone max pro M2 में 5000mAh की नॉनरिमूवेबल(Non removable) लिथियम पॉलीमर बैटरी मिलती है, फ़ोन में दी गयी बैटरी के मामले में यह फोन काफी अच्छा है। Xiaomi के फ़ोन्स भी हमेशा बैटरी के मामले में हमेशा better होते है लेकिन इस मामले में asus का ज़ेनफोन बाज़ी मार लेता है।
zenfone-max-pro-m1-Vs-Redmi-note6pro

यह भी पढ़ें-

internet tips and tricks ब्राउज़र में मिलने वाले कुछ खास फीचर्स जो शायद आप नही जानते जरूर पढ़ें-

zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro

google translate english to hindi गूगल ट्रांसलेटर का यूज़ करते समय इन काम की बातों का ध्यान रखें-

प्रोसेसरProcessor-

Asus के Zenfone max pro M2 की बात करें तो इसमें qualcomm का snapdragon660 आक्टाकोर प्रोसेसर और adreno का 509जीपीयू दिया गया है। Redmi note 6 pro में qualcomm का snapdragon636 आक्टाकोर प्रोसेसर और इस फ़ोन में भी Asus के फ़ोन की तरह adreno का 509 जीपीयू मौजूद है।

 स्टोरेजStorage-

Redmi note6pro तीन वेरिएंट 3GB+32GB, 4GB+64GB और 6GB+64GB में आता है। microSD कार्ड की सहायता से आप 256GB तक स्टोरेज को बढ़ा सकते है। Asus की तरफ से आने वाला फोन 4GB+64GB की सिंगल वेरिएंट में आता हैं, इस फ़ोन की स्टोरेज को microSD कार्ड की सहायता है, 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Zenfone max pro M2 and Redmi note 6 pro, कौन सा फोन खरीदेंWhich phone you buy-

Xiaomi और Asus के आने वाले ये नये फ़ोन अपनी कमाल की स्पेसिफिकेशन के साथ आते है। सभी फ़ोन में खूबियां होती है, और साथ में कुछ कमियां भी होती है, ये दोनों स्मार्टफोन्स के बीच में फीचर्स के डिफरेंट की बात करें तो, Xiaomi के फोन में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट, 256GB तक microSD कार्ड expendable और 4000mAh की बैटरी दी गयी है। जबकि Asus की तरफ से आने वाला यह फ़ोन इस मामले में काफी अच्छा है, जहाँ पर आपको 512GB तक का microSD कार्ड, डेडिकेटेड सिम कार्ड स्लॉट, यानि दो सिम और मेमोरी कार्ड एकसाथ लगा सकते है, बैटरी के मामले में भी यह फ़ोन काफी अच्छा है, जहाँ 5000mAh की बैटरी मिलती है। फोन में मिलने वाली बैटरी कैपेसिटी को आप प्राथमिकता देते है, तो Asus के इस फ़ोन को ले सकते है। यदि आप Xiaomi ब्रांड को पसंद करते है, तो Redmi note 6 pro को ले सकते। और यदि आप simple use के लिए दोनों में से कोई भी फोन खरीदना चाहते तो अपनी बजट को ध्यान में रखकर खरीदें।
 इन दोनों में से कौन सा फोन अच्छा लगा और आपका कोई question या suggetion हो तो हमें जरूर बताएं और ऐसे ही नए पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने केलिए निचे इस subscribe बटन को दबाकर नोटिफिकेशन को allow कर दें | zenfone max pro m1 Vs Redmi note6pro

Post a comment

0 Comments