Xiaomi Mi Play Vs Nokia 6.1 Plus खरीदने से पहले इसे जरूर पढ़ें-

xiaomi mi play vs nokia 6.1 plus मिड बजट स्माटफोन कैटेगरी में अपने Redmi और Note लाइनअप की सफलता के बाद, Xiaomi ने अपने नए सीरीज Mi Play के तहत आने वाले स्मार्ट फोन Mi Play को चीन में लॉन्च कर दिया है।
इस रेंज में कुछ समय पहले नोकिया ने अपने स्मार्टफोन Nokia 6.1 plus को लॉन्च किया था जो कि काफी अच्छा स्मार्टफोन है, और अपने प्राइज के हिसाब से better स्पेसिफिकेशंस के हिसाब से आता है।
इस बजट smartphone कैटेगरी में आज के time में काफी कंपटीशन है, जिसके कारण कस्टमर को अपने लिए अच्छे से अच्छा smartphone लेने में काफी आसानी हो गई है, क्योंकि अब हमारे पास बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है।
अब देखना यह है कि क्या Xiaomi का आने वाला यह नया स्मार्टफोन lineup अपने अन्य series की तरह पॉपुलर हो पाता है।
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर, इस आर्टिकल में हम इन्हीं दोनों स्मार्टफोंस Nokia 6.1 plus और Mi Play के बारे में बात करने जा रहे हैं, उम्मीद करता हूं अपनी पसंद आएगा-
xiaomi-mi-play-vs-nokia-6-1-plus

xiaomi Mi Play Vs Nokia 6.1 Plus Which is the best smartphone-

डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी-

Mi Play की बात करें तो इस स्मार्टफोन में सामने की तरफ डिस्प्ले में वॉटर ड्रॉप नॉच डिज़ाइन दिया गया है,
सामने की तरफ display में दिया गया यह design काफी खूबसूरत लगता है, नीचे की तरफ नेवीगेशन बटन डिस्प्ले पर ही दिए गए है, फोन में back side की तरफ duel वर्टिकल कैमरा सेटअप, LED  और फिंगरप्रिंट सेंसर का फीचर मौजूद है।
वही बात Nokia की तरफ से आने वाले स्मार्टफोन Nokia 6.1 plus की बात करें तो यह नॉच डिस्प्ले के साथ आता है, इसमें भी ऑन स्क्रीन नेवीगेशन बटन display पर दिया गया है।
फ़ोन के left साइड में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलता है जिसमें एक साथ दो sim या एक sim और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं, राइट साइड में वॉल्यूम और power बटन का सपोर्ट मिलता है।
ऊपर की तरफ बात करें तो सेकेंडरी माइक्रोफोन, नॉइज़ कैंसिलेशन के लिए और 3.5MM ऑडियो हेडफोन जैक दिया गया है, नीचे की तरफ loudspeaker gril, चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी और प्राइमरी माइक्रोफोन का setup मिलता है।
यह पर हाथ में लेने पर काफी premium फील होता है और बाद दोनों फोन look की करें तो दोनों ही काफी बढ़िया design और बिल्ड क्वालिटी के साथ आते हैं।

डिस्प्ले-

बात Xiaomi के इस नए स्मार्टफोन Mi Play की करें तो इसमें 5.84 Inches की Full HD प्लस कैपेसिटिव टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलती है, इस डिस्प्ले में 1080*2280 का resolution मिलता है, इसके कैमरा quality की बात करें तो इसमें आपको कोई complaint नही होगी।
यदि Nokia के इस स्मार्टफोन Nokia 6.1 plus की तरफ जाये तो यहां पर 5.8 Inches की आईपीएस एलसीडी कैपेसिटिव टचस्क्रीन Full HD+ डिस्प्ले मिलती है, इस डिस्प्ले में भी 1080×2280 का resulution मिलता है।
डिस्प्ले के मामले में Mi Play बहुत थोड़ा से बड़ा है, और इन दोनों फ़ोन्स के डिस्प्ले के डिज़ाइन में अंतर है, Nokia के फोन में जहां नॉच डिज़ाइन डिस्प्ले दी गई है, तो वहीं Xiaomi के फोन में drop noch वाली डिज़ाइन दी गई है।

कैमरा-

Xiaomi Mi Play में पीछे की तरफ 12MP, f- +2MP, f- का डुएल वर्टीकल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और वहीं सामने की तरफ 8MP, f- का सेल्फी कैमरा दिया गया है।
Nokia 6.1 प्लस में पीछे की तरफ 16MP, f-2.0 + 5MP, f-2.4 का डुएल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, रियर कैमरे में PDAF, Gyro-EIS, पैनोरमा, HDR का सपोर्ट मिलता है, इस कैमरे से आप 2160p, 30fps और 1080p, 30fps तक कि वीडियो शूट कर सकते है और सामने की तरफ 16MP, f-2.0 का सेल्फी कैमरा मिलता है।
दोनों हो फ़ोन्स में दिया गया 2 और 5 मेगापिक्सल का सेकंडरी कैमरा सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच की दूरी को मापता है, जिसकी help से ब्लर बैकग्राउंड वाली images ले सकते है।
कैमरे की बात करें तो यहां पर Nokia 6.1 plus बेहतर है, इसमे मिलने वाले सारे कैमरे Mi Play में मिलने वाले कैमरे की तुलना में अधिक मेगापिक्सेल के है।

प्रोसेसर-

Xiaomi ने अपने फोन में मीडियाटेक की तरफ से आने वाला Helio P35 octacore प्रोसेसर दिया गया है, और IMG 8320 जीपीयू दिया गया है और Nokia 6.1 plus में क्वालकम की तरफ से आने वाला Snapdragon 636, 1.8 GHz octacore प्रोसेसर दिया गया है, जो कि Kryo 260 पर बेस्ड है, और इसके साथ अड्रेनो का 509 जीपीयू आता है।
बात ऑपरेटिंग सिस्टम की करें तो Nokia का स्मार्टफोन android one के साथ चलता है, और Mi Play, Xiaomi के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI के साथ आता है।
performence के हिसाब से नोकिया इसमें आगे है, क्योंकि इसके साथ आने वाला प्रोसेसर काफी अच्छा और पावरफुल है।
xiaomi-mi-play-vs-nokia-6-1-plus

यह भी पढ़ें-

xiaomi mi play vs nokia 6.1 plus
हिंदी या किसी और भारतीय भाषा मे tpye करना चाहते है, अपने स्मार्टफोन से 

बैटरी-

Mi Play में 3000 mAh की बैटरी का सपोर्ट दिया गया है, जो कि एक एवरेज यूजर को एक दिन तक का बैकअप दे सकता है, वहीं Nokia 6.1 plus में 3060 mAh की नॉन रिमूवेबल Li-ion बैटरी दी गई है।
दोनो ही phones में और अधिक बैटरी का support दिया जा सकता था, Xiaomi के phones तो स्पेशली इसके बैटरी backup के लिए जाने जाते है।

xiaomi mi play vs nokia 6.1 plus

स्टोरेज-

Xiaomi Mi Play 4GB + 64GB के वेरिएंट में मिलता है, रैम की बात करें तो इसमें LPDDR4 का फीचर मिलता है, जो कि काफी फ़ास्ट होता है और MicroSD कार्ड की सहायता से इसे 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।
 Nokia 6.1 plus भी 4GB + 64GB के वेरिएंट में आता है, MicroSD कार्ड की सहायता से इसके स्टोरेज को 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। xiaomi mi play vs nokia 6.1 plus

Post a comment

0 Comments