Nokia 8.1 vs Samsung Galaxy A9 comparison कौन है बेस्ट कैमरा वाला फ़ोन?-

nokia 8.1 vs samsung galaxy a9 नोकिया ने अपने नए स्मार्टफोन nokia 8.1 को लांच किया है, जिसकी मदद से अब नोकिया धीरे-धीरे वापसी कर रहा है, अब ये आने वाला smartphone क्या कमाल करता है और क्या उसी तरह popular हो पाता है, स्मार्टफोन मार्केट में, कंपनी ने इस smartphone को मिड फ्लैगशिप को ध्यान में रखते हुए बनाया है|
nokia-8-1-vs-samsung-galaxy-a9

Nokia 8.1 vs Samsung Galaxy A9 (2018) specs comparison who is camera king?-

 

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी-

nokia 8.1 की बात करें तो यह सिल्वर फ्रेम और shining glass back के साथ आता है, फोन के साथ आने वाला यह design इसको काफी good looking बनाता है, इस फोन में सामने की तरफ नॉच design वाली डिस्प्ले और इसके ऊपर फ्रंट कैमरा, earpeace और सेंसर्स दिए गए है।
फोन के ऊपर की तरफ 3.5MM हैडफ़ोन जैक, नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल, usb typeC, और मेन माइक्रोफोन मौजूद है, left side में सिम ट्रे, जो की हाइब्रिड स्लॉट है, राईट साइड में, वॉल्यूम और power button दिया गया है, back side बीच में डुएल वर्टीकल रियर कैमरा और उसके नीचे fingerprint sensor दिया गया है और नीचे की तरफ nokia की ब्रांडिंग की गयी है, फ़ोन के सामने की तरफ भी नीचे चिन में nokia का लोगो दिया गया है, पीछे की तरफ ग्लास बैक होने के कारण यह काफी premium लगता है।
samsung galaxy a9 में सामने की तरफ डिस्प्ले, इसके ऊपर फ्रंट कैमरा, इयरपीस, सेंसर्स मौजूद है, up side में सेकंडरी माइक्रोफोन नॉइस कैंसलेशन के लिए और डेडिकेटेड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, और नीचे की तरफ speaker gril, माइक्रोफोन, usb typeC और 3.5MM ऑडियो जैक मौजूद है, फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम और पावर बटन, राईट साइड में bixby के लिए डेडिकेटेड बटन दिया गया है।
पीछे की तरफ चार कैमरे वर्टिकली उसके नीचे flash और बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, सेंसर के नीचे samsung की ब्रांडिंग की गयी है।
फोन के पीछे की ग्रेडिएंट color कलर दिया गया है, यह कलर कई texture में आता है, पीछे की ओर से देखने पर यह काफी beautiful लगता है।nokia 8.1 vs samsung galaxy a9

डिस्प्ले-

nokia 8.1 में 6.18 Inches की 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली capacitive टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गयी है, जो की 1080*2280 पिक्सेल के resolution में दी गई है और -408 पिक्सेल्स/इंच की डेंसिटी मिलती है।
बात samsung galaxy A9 की करें तो इसमें 6.3 Inches की amoled capacitive टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गयी है, जो 1080*2220 पिक्सेल्स के resolution में मिलती है और -392 pixels/inch की डेंसिटी दी गयी है।
दोनों फ़ोन्स के display में खास अंतर यह है, की samsung galaxy A9 में एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जो की एलसीडी से कहीं ज्यादा बेहतर और शार्प दिखता है, इसमें दिखने वाले कलर काफी ज्यादा natural लगते है, दूसरा इनके डिजाईन में अंतर है, nokia 8.1 में जहां नॉच के आता है, और samsung galaxy A9 बिना नॉच डिजाईन के साथ आता है, हालांकि दोनों ही फ़ोन्स में आपको bottom में नीचे थोड़ी सी चिन दिखती है।

कैमरा-

nokia 8.1 में zeiss optics की तरफ से आने वाला duel camera 12MP, f/1.8 +13MP का कैमरा सेटअप मिलता है, सामने की तरफ 20MP, f/2.0 का selfi कैमरा दिया गया है, इसमें live bukeh का feature भी मिलता है, जिसमे आप अपने हिसाब से बैकग्राउंड के blur को कम या ज्यादा कर सकते है।
samsung galaxy A9 में पीछे की तरफ चार कैमरों का setup दिया गया है, जिनमें-
a. 24 MP, f/1.7, PDAF मेन कैमरा।
b. 8 MP, f/2.4, 12mm अल्ट्रा वाइड कैमरा।
c. 10 MP f/2.4, का टेलीफोटो कैमरा जो की, 2x optical zoom तक काम करता है।
d. 5 MP, f/2.2, का डेप्थ सेंसर कैमरा जो की सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच की दूरी को मापता है।
इस फोन में सामने की तरफ 24 MP, f/2.0 का selfi कैमरा दिया गया है, दोनों ही फ़ोन्स में वीडियो रिकॉर्डिंग 2160p@30fps और 1080p@30f तक shoot कर सकते है।
बात जब camera क्वालिटी की हो तो इनमें इमेज के रिजल्ट के हिसाब से चुनना tough हो जाता है, samsung galaxy A9 की सबसे बड़ी USP इसका पीछे की तरफ दिया quad कैमरा ही है, जिसकी मदद से आप एक ही जगह पर रहकर वाइड, ज़ूम और नार्मल तीनों तरह के शॉट्स ले सकते है, nokia 8.1 में zeiss optics की तरफ से आने वाला camera sensor यूज़ किया गया है, नोकिया इस कंपनी के कैमरा को पिछले कई सालों से अपने smartphone में लगाती आ रही है, at last यदि आपके लिए कैमरा ही पहली प्राथमिकता है, तो samsung के फ़ोन को ले जो की काफी अच्छी वैल्यू provide करता है। nokia 8.1 vs samsung galaxy a9
nokia-8-1-vs-samsung-galaxy-a9

यह भी पढ़ें-

huawei view20 हुआवे ने लांच किया 42 मेगापिक्सेल कैमरे वाला ये धाँसू फोन-

nokia 8.1 vs samsung galaxy a9

speech to text अब बोलकर टाइप करें, किसी भी भाषा में बिलकुल simple method से-

प्रोसेसर-

nokia 8.1में क्वालकम के snapdragon 710 आक्टॉ कोर 2Ghz और 1.7GHz का प्रोसेसर मिलता है और एड्रेनो का 616 जी पी यू दिया गया है।
samsung galaxy A9 में qualcomm snapdragon 660 आक्टॉ कोर 2.2Ghz और 1.8GHz पर काम करने वाला प्रोसेसर आता है और एड्रेनो का 512 जी पी यू मिलता है। nokia 8.1 vs samsung galaxy a9
इन दोनों फोन में आने वाले processor काफी पॉवरफुल है, लेकिन फ्लैगशिप की तरह performance नही दे सकते, nokia 8.1 मिलने वाला प्रोसेसर लेटेस्ट प्रोसेसर है और samsung galaxy A9 में थोड़ा old प्रोसेसर मिलता है, अगर स्पीड की बात करें तो इसमें कोई शक नही की दोनों फोन बहुत कमाल की, स्पीड performence देते है, इसके अलावा nokia 8.1 में प्योर एंड्राइड(stock android) android one मिलता है, जो की कस्टम UI के मुकाबले काफी स्मूथ चलता है।
कस्टम UI में एड्रॉयड को modifi करके अपने हिसाब से बनाया जाता है, जिसमे RAM मैनेजमेंट का काफी ख्याल रखना पड़ता है, लेकिन स्टॉक या प्योर एंड्राइड में गूगल जिस रूप में software देता है, यह उसी रूप में हमारे smartphone में मिलता है।

बैटरी-

nokia 8.1 3500 mAh की नॉन रिमूवेबल Li-ion battry मिलती है और samsung galaxy A9 में 3800 mAh की नॉन रिमूवेबल Li-ion बैटरी मिलती है।
बैटरी बैकअप फ़ोन के use पर निर्भर करता है, दोनों ही फोन्स normal यूज़ में लगभग 24 to 36 hours का बैकअप दे सकते है, सैमसंग के galaxy A9 में थोड़ा bigger battery मिलती जो की नोकिया के फोन से ज्यादा backup दे सकती है।
nokia-8-1-vs-samsung-galaxy-a9

nokia 8.1 vs samsung galaxy a9

स्टोरेज-

nokia का आने वाला फोन Nokia 8.1अपने एक verson 64 GB, 4 GB RAM में आता है और इसका चीन में लांच हुआ verson, Nokia X7 64/128 GB, 4/6 GB RAM के verson में आता है, वहीं samsung galaxy A9 128 GB, 6/8 GB RAM के verson में मिलता है।
दोनों हो फोन में दिए गए dedicated मेमोरी कार्ड की मदद से नोकिया में 400GB और सैमसंग के फोन में 512GB तक storage को बढ़ा सकते है।nokia 8.1 vs samsung galaxy a9

Post a comment

0 Comments