micromax infinity n12 vs xiaomi redmi 6a who is better किसको खरीदें-

फाइनली micromax ने बहुत दिनों के बाद अपना N सीरीज स्मार्टफोन infinity N12 लांच कर दिया है, पिछले कुछ समय से यह compny लगभग गायब सी हो गई थी, इस फोन के साथ micromax ने अच्छा कमबैक किया है, अब देखना है कि micromax की तरफ से आने वाला यह फोन कितना कमाल करता है?
इस फोन को बजट catogery को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। कुछ महीने पहले इस रेंज में xiaomi की तरफ से आने वाला स्मार्टफोन Redmi 6A बहुत ही अच्छा बजट फोन है, जो कि काफी पॉपुलर हुआ और अच्छी कीमत में एक complete पैकेज देता है, अब इन दोनों smartphones में कौन आगे है या कौन आपके लिए बेहतर हो सकता है।

micromax infinity n12 vs xiaomi redmi 6a who is better किसको खरीदें-

micromax-infinity-n12-vs-redmi-6a

 Micromax infinity N12 Vs Xiaomi Redmi 6Aडिजाइन और बिल्ड क्वालिटी-

डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी के मामले में micromax की बात करें तो सामने की तरफ नॉच वाला डिजाइन और नये एस्पेक्ट रेश्यो का डिस्प्ले दिया गया है।
display में ऊपर की तरफ front camera, इयरपीस, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और नीचे की तरफ on screen नेवीगेशन बटन दिया गया है, फोन के राइट साइड में power button, लेफ्ट साइड में वॉल्यूम बटन और नीचे की तरफ माइक्रोफोन, loudspeaker ग्रिल और चार्जिंग के लिए micro USB पोर्ट दिया गया है।
फोन में पीछे की तरफ Duel वर्टिकल कैमरा सेटअप मौजूद है, जिसमें एक कैमरा flash के साथ नीचे की तरफ और थोड़ा सा ऊपर एक दूसरा कैमरा दिया गया है, जो कि देखने में काफी beautiful लगता है, बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर नीचे की तरफ वर्टिकल माइक्रोमैक्स का logo दिया गया है।
smartphone देखने में काफी प्रीमियम लगता है लेकिन इसकी बॉडी plastic की बनी है, अतः आप इससे मजबूती की उम्मीद बिलकुल न करें।
बात xiaomi के Redmi 6A की करे तो सामने की तरफ डिस्प्ले और उसके ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा, इयरपीस नीचे की तरफ डिस्प्ले पर ऑनस्क्रीन नेवीगेशन, बटन राइट साइड में power और वॉल्यूम बटन लेफ्ट साइड की तरफ dedicated सिम कार्ड स्लॉट जिसमें दो सिम और एक मेमोरी कार्ड एक साथ ही यूज कर सकते हैं, नीचे की तरफ माइक्रोफोन और micro USB पोर्ट और ऊपर 3.5 एमएम का ऑडियो जैक मौजूद है, फोन के बैक पैनल में सिंगल कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ और उसके नीचे xiaomi का लोगो और लाउडस्पीकर ग्रिल दिया गया है।

डिस्प्ले-

बात micromax infinity N12 की करें तो इसमें 6.19 inch की IPS LCD कैपेसिटिव टच स्क्रीन दी गई है, जो नए एस्पेक्ट रेश्यो 18.9:9 के रेश्यो में है और का 720*1500 का एचडी प्लस resolution दिया गया है, डिस्प्ले में माइक्रोमैक्स में noch डिजाइन दिया गया है, जो कि बजट smartphone में देना एक अच्छा फीचर हो सकता है, उनके लिए जिनको नॉच design पसंद हो, घर से बाहर use करते समय आपको brightness थोड़ी ज्यादा ही रखनी पड़ सकती है।
वहीं xiaomi के Redmi 6A में 4.45 inch की नये एस्पेक्ट रेशों वाली कैपेसिटिव टच स्क्रीन मिलती है, जो कि 720*1440 पिक्सेल के resolution के साथ आता है, Redmi 6A में 72.7% का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और -295 की पीपीआई मिलती है, बात स्क्रीन की करें तो माइक्रोमैक्स में 6.19 inches की डिस्प्ले दी गई है जो कि Redmi 6A से बड़ी है, माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन में नॉच का डिजाइन दिया गया है और Redmi 6A में यह देखने को नहीं मिलता है।

कैमरा-

micromax inifinity N12 में 13MP, f- +5MP, f- का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है और इसके साथ फ़्लैश का भी सपोर्ट मिलता है।
कैमरे की बात करें तो daylight में है काफी अच्छी तस्वीरें लेता है, पर low light में यह इतनी अच्छी तरह से काम नहीं कर पाता, फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।
दूसरे फोन यानी कि Redmi 6A की बात करें तो इसमें 13MP, f-2.2 का सिंगल रीयर कैमरा दिया गया है, यह फोन भी दिन के समय काफी अच्छी तस्वीरें ले सकता है, लो लाइट में आप सेटिंग्स की help से अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं,इसके अलावा फोन में और पैनोरमा का फीचर भी मिलता है, रियर कैमरे से 1080p, 30fps तक की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
सामने की तरफ 5MP, f-2.2 का सेल्फी कैमरा दिया गया है, दोनों ही फोन के camera की बात करें तो इनसे आप high क्वालिटी महंगे फोन वाली तस्वीरों की उम्मीद ना करें, अपने price के हिसाब से तो ठीक-ठाक ही work करते हैं।

प्रोसेसर-

micromax के infinity N12 मैं मीडिया टेक की तरफ से आने वाला हीलिओ p22 चिपसेट लगाया गया है, कनेक्टिविटी के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ी है जहां पर 4G VoLTE, wifi, GPS/A-GPS, 3.5MM ऑडियो जैक और एक्सीलरोमीटर, एंबिएंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है, इसके साथ ही इसमें face unlock भी दिया गया है जो इस फोन को काफी special बनाता है।
यह फीचर Redmi 6A  में भी मिलता है, xiaomi के Redmi 6A में मीडिया टेक का हीलीयो a22 चिपसेट दिया गया है, जो कि क्वॉड कोर 2.0 गीगाहर्टज और कोरटेक्स a53 पर बेस्ड है और पावरVR का GE8320 GPU मौजूद है। कनेक्टिविटी बाद की बात करें तो यह फोन भी एक्सीलरोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और कंपास के साथ आता है।
micromax-infinity-n12-vs-redmi-6a

यह भी पढ़ें-

Coolpad Cool3 vs Redmi6a कूलपैड ने लांच किया इतना सस्ता स्मार्टफोन पढ़ें-

micromax infinity n12 vs xiaomi redmi 6a

opera android vpn ओपरा एंड्राइड ब्राउज़र में मिलेगा vpn का फीचर हिंदी में पढ़ें-

बैटरी-

micromax के infinity N12 में 4000 mAh की नॉन रिमूवेबल बैटरी दी गई है, तो वहीं Redmi 6A में 3000 एमएएच की नान रिमूवल Li-ion बैटरी दी गई है, बैटरी के मामले में माइक्रोमैक्स की तरफ से आने वाला infinity N12 काफी आगे है।

कौन सा फोन खरीदें-

सारे specs और कालिटीज़ को देखने के बाद एक confusen जरूर होता है, की कौन सा फोन लें, इन दोनों फोन की बात करें तो, micromaxके फोन में जहाँ नॉच वाले डिजाईन के साथ faceअनलॉक का फीचर मिलता है और साथ फिंगरप्रिंट sensor भी दिया जा रहा है।
वहीँ Redmi 6A में ये दोनों फीचर नही available है, बैट्री और डिस्प्ले के मामले में भी, micromax आगे है, जहाँ इसमें 4000 mAh की बैटरी दी जा रही है।
बजट फोन में हमेशा चीजें प्राइस के थोड़े से अंतर से भी बदल जाती है, इनमे से कोई भी फोन खरीदते वक्त अपनी बजट के हिसाब से ख़रीदे, दोनों फोन की price में काफी अंतर है।

Post a comment

0 Comments